अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

कानपुर-लखनऊ समेत यूपी के छह शहरों में NIA की छापेमारी, प्रतिबंधित संगठन PFI से जुड़ा है मामला

लखनऊः राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने उत्तर प्रदेश समेत देश भर में आधा दर्जन जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की है। एनआईए की टीम ने यह छापेमारी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया PFI से जुड़े संगठनों के ठिकानों पर की है। यूपी में लखनऊ, बाराबंकी समेत कई जिलों में तड़के सुबह एनआईए की टीम दल बल के साथ छापेमारी करने पहुंची है। इसके साथ ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और राजस्थान में भी पीएफआई से जुड़े लोगों के कई ठिकानों पर छापेमारी की है।

यूपी की राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है। राजधानी के मदेयगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले बड़ी पकरिया में छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि बड़ी पकरिया के एक ही मोहल्ले में स्थित तीन घरों में एनआईए ने छापेमारी की है। वहीं इस छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी तैनात की गई है, महिला पुलिसकर्मियों की भी मदद ली गई है। लखनऊ के अलावा बाराबंकी, सीतापुर बहराइच और हरदोई जिले से भी एनआईए द्वारा छापेमारी की किये जाने की खबर आ रही है। हालांकि अभी इस छापेमारी की आधिकारिक सूचना आनी बाकी है, कि किस मामले को लेकर एनआईए की टीम इतनी बड़ी छापेमारी कर रही है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की टीम ने लखनऊ समेत अन्य जगहों पर बुधवार सुबह करीब 5 बजे से छापेमारी कर रही है। बता दें, केंद्र की मोदी सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया PFI समेत उसके 8 सहयोगी संगठनों पर पांच साल के लिए बैन लगा रखा है। पीएफआई को बैन करने के लिए यूपी समेत कई राज्यों ने मांग की थी जिसके चलते केंद्र सरकार ने 2022 में आतंकवाद विरोधी गैर कानूनी गतिविधियों अधिनियम यानी यूएपीए के तहत बैन लगा दिया था। लेकिन उसके बावजूद PFI से जुड़े संगठन पर लगातार देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की आशंका जताई जा रही है। जिसके मद्देनजर यह छापेमारी की जा रही है। एनआईए ने कुछ निकाय चुनाव के समय भी यूपी के कई जिलों में छापेमारी की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button