व्यापार

टैक्सपेयर्स के लिए खुशखबरी! अब PhonePe से भर पाएंगे इनकम टैक्स, जानें पूरा प्रोसेस

इनकम टैक्स भरने की लास्ट डेट करीब आ रही है. इस बीच अब मोबाइल से भी आप इनकम टैक्स रिटर्न्स भर सकते हैं. यह सुविधा दी है डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म फोनपे ने. अब ग्राहक फोन पे के ऐप से भी इनकम टैक्स भर पाएंगे. फोनपे ने सोमवार को जारी बयान में कहा, इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स और कारोबारी यूपीआई या क्रेडिट कार्ड के जरिये सेल्फ असेसमेंट के बाद टैक्स और एडवांस टैक्स का भुगतान कर सकते हैं. ऐप पर इस बारे में फीचर जोड़ा गया है.

मिलेंगी ये सुविधाएं

एडवांस टैक्स के भुगतान के लिए टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स पोर्टल से जुड़ने की जरूरत नहीं होगी. यह राशि टैक्स पोर्टल पर दो वर्किंग डेज में डाल दी जाएगी. कंपनी ने बयान में कहा कि टैक्सपेयर्स ऐप पर लॉग-इन करने और ‘इनकम टैक्स’ के पार्ट को चुनकर टैक्स का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें टैक्स के प्रकार, असेसमेंट ईयर, पैन कार्ड का ब्योरा देना होगा. टैक्स के भुगतान के एक दिन के अंदर टैक्सपेयर को यूनीक ट्रांजेक्शन नंबर यानी यूटीआर मिलेगा.

भुगतान का चालान दो वर्किंग डेज में मिल जाएगा. फोनपे की हेड-बिल पेमेंट एंड रिचार्ज बिजनेस निहारिका सेगल ने कहा, ‘टैक्स का भुगतान हमेशा से जटिल प्रक्रिया रही है. फोनपे अब अपने ग्राहकों को अपनी टैक्स प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए एक आसान रास्ता उपलब्ध करा रही है.’ फोनपे ने इस फीचर के लिए डिजिटल बी2बी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के साथ पार्टनरशिप की है.

वित्त मंत्री ने कही ये बात

दूसरी ओर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या 6.18 प्रतिशत बढ़कर 7.40 करोड़ हो गई और इनमें से करीब 5.16 करोड़ लोगों ने बताया कि उनकी कोई टैक्स देनदारी नहीं हैं. लोकसभा में वित्त मंत्री ने कहा, वित्त वर्ष 2022-23 में भारत का ग्रॉस डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 20.33 प्रतिशत बढ़कर 19.68 लाख करोड़ रुपये हो गया है.

PhonePe पर कैसे फाइल कर सकते हैं आईटीआर

  • इसके लिए आप फोन पे ऐप को ओपन करें और इनकम टैक्स ऑप्शन को चुनें.
  • इसके बाद आपको जितना टैक्स जमा करना है उतनी राशि, असेसमेंट ईयर और पैन कार्ड के डिटेल्स दर्ज कर दें.
  • फिर जितनी रकम चाहिए उसे इंटर करके मोड ऑफ पेमेंट के विकल्प को चुनें .
  • इसके बाद आपको पेमेंट करके दो वर्किंग दिन के भीतर पोर्टल UTR नंबर मिल जाएगा जिसे पोर्टल पर अपडेट कर दें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button