राष्ट्रीय

सरकार ने बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की है इस योजना में लड़कियों को जन्म से लेकर शादी तक पैसे दिए जाते हैं

आपके घर में भी बालिका का जन्म हुआ है या घर में लड़की है तो अब आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है सरकार की तरफ से एक इस योजना लागू की गई है जिसमें सरकार बच्ची के जन्म से लेकर शादी तक पैसे देती है जी हां दोस्तों ऐसी ही योजना का नाम है लाडली लक्ष्मी योजना जिसके अंतर्गत लड़की के जन्म से लेकर शादी तक हर प्रकार से सरकार के द्वारा पैसे दिए जाते हैं।

बालिका के जन्म के बाद सकारात्मक सोच लिंग अनुपात में सुधार बालिकाओं के शैक्षणिक सत्र में सुधार और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के उपरांत परिवार पर वह बोझ नहीं बने इसके लिए सरकार की तरफ से यह योजना शुरू की गई है।

यह योजना 1 जनवरी 2006 अथवा उसके पश्चात जन्म ली हुई बच्ची सभी के लिए लागू है और आवेदन करता प्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए माता-पिता आयकर दाता नहीं हो इसके अलावा जिस परिवार में अधिकतम दो संतान है अथवा माता अथवा पिता की मृत्यु हो गई हो उसे बच्ची के जन्म के 5 वर्ष तक रजिस्ट्रेशन करवाया.

जा सकता है माता-पिता जिनकी दो या दो से कम संतान हो और द्वितीय संतान के जन्म पर परिवार नियोजन अपनाया गया हो इस योजना के लिए पात्र है।

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए सभी वर्गों के लोग पात्र है जैसे सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति यह सभी लोग इस योजना के लिए पात्र है अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन कर सकते हैं योजना के लिए आवेदन बिल्कुल निशुल्क रखा गया है यानी आवेदन के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना का आवेदन करने के लिए बालिका का माता-पिता के साथ फोटो मूल निवास प्रमाण पत्र स्थानीय मतदाता पहचान पत्र राशन कार्ड बालिका का जन्म प्रमाण पत्र और बालिका का टीकाकरण कार्ड होना आपके पास में आवश्यक है।

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद 143000 का प्रमाण पत्र दिया जाता है इसमें बालिका को कक्षा 6वी में प्रवेश पर 2000/- कक्षा 9वी में प्रवेश पर 4000/- कक्षा 11वी में प्रवेश पर 6000/- एवं कक्षा 12वी में प्रवेश पर 6000/- की छात्रवृति दी जायेंगी. लाड़ली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के पश्चात् स्नातक अथवा व्यावसायिक पाठ्यक्रम में (पाठयक्रम अवधि न्यूनतम दो वर्ष) प्रवेश लेने पर राशि रू- 25000/- की प्रोत्सा्हन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम अवधि के प्रथम एवं अंतिम वर्ष में दिए जाऐंगे, राशि रूपए 100,000/- का भुगतान 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर किया जाएगा।
लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होता है इसके लिए नीचे डायरेक्ट लिंक भी हमने दे रखा है जहां पर आप घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप नजदीकी लोक सेवा केंद्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से या इंटरनेट कैफे के माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
लाड़ली लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें

https://ladlilaxmi.mp.gov.in/llyhome.aspx

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button