व्यापार

पहले दिन यूनिपार्ट्स इंडिया में सपाट कारोबार, उम्मीद से कम रही शेयरों की लिस्टिंग

मुंबई. कमजोर बाजार में यूनिपार्ट्स इंडिया आईपीओ की लिस्टिंग (Uniparts india IPO) से निवेशकों को निराशा हाथ लगी है. यह पब्लिक इश्यू अपने प्राइस बैंड से नीचे लिस्ट हुआ और लिस्टिंग के बाद ही शेयरों में बिकवाली हावी हो गई. यूनिपार्ट्स इंडिया लिमिटेड के शेयर 575 रुपये पर सूचीबद्ध हुए जबकि प्राइस बैंड 548-577 रुपये था. सुबह 11 बजे तक इस कंपनी के शेयर 560 रुपये के नीचे ट्रेड कर रहे थे. इस लिस्टिंग से निवेशकों को गहरा झटका लगा है क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि लिस्टिंग अच्छे भाव पर होगी.

यूनिपार्ट्स इंडिया का IPO 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था. 836 करोड़ रुपये का ये पूरा आईपीओ ऑफर फॉर सेल (OFS) था. यानी इस इश्यू में शेयर निवेशकों और मौजूदा प्रवर्तकों की ओर से बेचे गए.

आईपीओ प्राइस बैंड से नीचे हुई लिस्टिंग

यूनिपार्ट्स इंडिया लिमिटेड के शेयर एनएसई पर 575 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए और 577 का हाई बनाने के बाद इनमें लगातार गिरावट देखने को मिली. लिस्टिंग के बाद शेयरों 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. स्टॉक ने इंट्रा डे में सुबह 538 रुपये का लो बनाया है.

कंपनी के आईपीओ को क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स की कैटेगरी को 67.14 गुना सब्सक्राइब मिला था. नॉन इंस्टीट्यूशनल निवेशकों की कैटेगरी को 17.86 गुना और रिटेल इन्वेस्टर्स की कैटेगरी में 4.61 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. यूनिपार्ट्स इंडिया ने कहा कि उसने एंकर निवेशकों से 251 करोड़ जुटाए हैं. कंपनी ने 577 रुपये प्रति शेयर पर एंकर निवेशकों को 43.44 लाख इक्विटी शेयर अलॉट किए हैं.

यूनिपार्ट्स इंडिया लिमिटेड, इंजीनियर्ड सिस्टम्स और सॉल्यूशंस बनाने वाली कंपनी है, जिसका कारोबार 25 देशों में फैला हुआ है. यह कृषि, कंस्ट्रक्शन, फॉरेस्ट्री और माइनिंग सेक्टर्स के लिए प्रोडक्ट तैयार करती है. कंपनी के लुधियाना में 2, विशाखापत्तनम में 1 और नोएडा में 2 प्लांट हैं. इसके अलावा कंपनी का एक प्लांट अमेरिका के आयोवा में स्थित है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button