व्यापार

ADB ने भारत की विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत किया, 2024-25 के लिए जारी किए आंकड़े

भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था (Indian Economy) बना हुआ है. वर्ल्ड बैंक (World Bank) से लेकर आईएमएफ (IMF) तक ने इस बात को माना है और अब देश की इकोनॉमी की रफ्तार पर एक और बड़ी ग्लोबल फर्म ने भरोसा जताया है. बुधवार को आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.7 फीसदी की दर से आगे बढ़ने का अनुमान जाहिर किया है, जो इसके पिछले अनुमान से ज्यादा है.

GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाया

ADB ने बीते सितंबर महीने में भारत की जीडीपी ग्रोथ (India GDP Growth) का अनुमान 6.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया था और अब इसे संशोधित करते हुए बढ़ाया गया है. बैंक ने इसमें 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी वृद्ध दर 7.6 फीसदी दर्ज की गई है, जो कि पहले से लगाई जा रही उम्मीद से ज्यादा है. इस ग्रोथ को देखते हुए एडीबी ने अपने पूर्वानुमान में बदलाव किया है.

इन कारणों से किया गया संशोधन

बुधवार को इंडियन इकोनॉमी को लेकर जारी की गई रिपोर्ट में Asia Development Bank ने कहा है कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग, माइनिंग, कंस्ट्रक्शन और यूटिलिटी समेत दूसरे इंडस्ट्रियल सेक्टर्स में मजबूत इजाफा दर्ज किया है. बैंक की ओर से कहा गया है कि इंडस्ट्रियल सेक्टर में भारत का शानदार प्रदर्शन है और ये बड़ा कारण है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में संशोधन किया जा रहा है. हालांकि, ADB ने FY25 के लिए अपने ग्रोथ फोरकास्ट को 6.7 फीसदी पर यथावत रखा है.

महंगाई दर के अनुमान को स्थिर रखा

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने वित्त साल 2024 के लिए भारत के महंगाई दर (India Inflation Rate) के अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है और इसे 5.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. इसके साथ ही बैंक ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा है कि वित्त वर्ष 24 में उपभोक्ता खर्च और निर्यात में धीमी वृद्धि के बावजूद सरकारी खर्च से इकोनॉमी को सपोर्ट मिलेगा. वहीं विकासशील एशिया में मुद्रास्फीति पिछले साल के 4.4 फीसदी से इस साल घटकर 3.5 फीसदी रहने का अनुमान है.

China को भी दी बड़ी राहत

ADB ने अपनी रिपोर्ट 2023 में चीन की अर्थव्यवस्था के लिए भी राहत भरा अनुमान जाहिर किया है. चीन का जीडीपी ग्रोथ (China GDP Growth) रेट 5.2 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है, जो सितंबर में 4.9 फीसदी से ज्यादा है. 2024 में चीन की ग्रोथ रेट धीमी होकर फिर से 4.5 फीसदी पर आने की बात कही गई है. ग्रोथ रेट का अनुमान जाहिर करते हुए एडीबी ने दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में उच्च ब्याज दरों (High Interest Rate) से वित्तीय अस्थिरता होने की संभावना भी जताई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button