अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्लीराज्य

विदेशी महिला के कपड़े फाड़ लूट करने वाले अपराधियो को तेज तर्रार आई.पी.एस अंकित चौहान व स्पेशल स्टाफ ने किया गिरफतार, पर थाना महरौली पर खड़े होते हैं, कई सवाल

दिल्ली में लगातार क्राइम मैं तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है , ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि NCRB कि एक रिपोर्ट बता रही है।
हाल ही में एक योगंडा कि एक महिला के साथ साउथ डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के थाना महरौली क्षेत्र मैं रेप व लूट की घटना को अंजाम दिया गया। अभी तक मिली जान कारी के अनुसार तेज तर्रार डी. सी.पी अंकित चौहान ने स्पेशल स्टाफ की टीम के साथ अपराधियों को न्यायिक हिरासत में ले लिया है , घटना स्थल अंधेरिया मोड़ बताया जा रहा है जो कि मेहरौली थाना क्षेत्र के अंतर्गत है । सी.सी.टी.वी फुटेज के आधार पर थाना महरौल्ली पुलिस ने दोनों युवकों को नशे की हालत में गिरफ्तार किया है व दोनों युवक एक लोडिंग कंपनी में काम करते हैं।

थाना मेहरौली के छतरपुर में युगांडा, नाइजीरिया से आए विदेशी नागरिकों की संख्या अधिक है। पुलिस  बीट पर पुलीस कर्मी ड्यूटी के दौरान तैनात ना होने की वजह से ड्रग्स पेडलिंग व रेप की घटनाओं मैं भी साउथ जोन में बढ़ोतरी देखने हो पाई गई हैं । इसमें कहीं ना कहीं मेहरौली थाना पुलिस की लापारवाही है कि मुल्जिमों के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं ।

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार दिल्ली के थाना मेहरौली में कुछ पुलिस कर्मियों द्वारा पुलिस मैन्युअल का उलंघन भी किया जा रहा व पुलिस को सबूतों के साथ शिकायत देने पर भी कुछ तथाकथित पुलिस कर्मी कार्यवाही करना तो दूर बल्कि एफ.आई.आर तक दर्ज करने से कतराते हैं। ऐसे ही एक मामले में NewsIndia9 तथ्यों के साथ खुलासा कर पुलिस की विजिलेंस टीम को भी जानकारी देगा ताकी ऐसे पुलीस कर्मियों के खिलाफ पुलिस द्वारा बनाए, PCA विभाग उचित कार्यवाही करे व दिल की पुलिस कहलाने वाली दिल्ली पुलिस के दामन पर कोई दाग ना लग सके।

दिल्ली पुलिस कि ट्रेनिंग के दौरान पुलिस मैनुअल के बारे में भी पुलिस को पूर्ण रूप से जानकारी दी जाती हैं ताकि एक जांच निष्पक्ष तरीके से व अपने दायरे में रह कर किसी भी केस की जांच प्रक्रिया को नियम अनुसार करे।साथ ही जांच के दौरान लापारवाही ना करे व अपराधी को जल्द से जल्द जांच कर न्यायिक हिरासत में लिया जा सके । चाहे स्टेट की पुलिस हो या सेंट्रल की पुलिस, कांस्टेबल हो या उच्च अधिकारी , सभी को अपने दायरे में रह कर व पुलिस मैनुअल के तरीके से ही अपना काम करना पड़ता हैं।

जब रक्षक ही बन जाएं भक्षक

कॉल रिकॉर्डिंग्स व तथ्यों के साथ जल्द ही हम आपको थाना महरौली में तैनात ऐसे जांच अधिकारी से रूबरू करवायेंगे जो पीड़ित की एफ.आई.आर तो दर्ज करना दूर बल्कि अपराधियों को साफ निकलने का रास्ता थाना बुलवाकर बताते हैं ।

पुलिस के एक विभाग जिसका नाम PCA है यानी (Police Complaints Authority) है ।
पुलिस के इस विभाग को विशेष रूप से अपनी मनमानी करने व रिश्वत लेकर मामलों को रफा दफा करने वाले तथाकथित भ्रष्ट पुलिस कर्मियों के लिए बनाया गया है । पुलिस शिकायत प्राधिकरण (पीसीए) की स्थापना प्रारंभ में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार द्वारा संकल्प संख्या एफ.12/04/2011/एआर/1630-1789/सी , दिनांक 27 फरवरी, 2012 के तहत की गई थी। संकल्प के अनुसार लोक शिकायत आयोग को पुलिस शिकायत प्राधिकरण घोषित किया गया। इसके बाद अधिसूचना सं. एफ. नं.28/1/2017/एचपी-I/स्था./पार्ट फ़ाइल 635-641, दिनांक 29-01-2018, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल ने पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन किया राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली।पुलिस मैनुअल कि इस pdf को download कर आप पुलिस मैनुअल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Download PDF:

Click Here Manual-1-Eng 28 (1)

रिपोर्ट – रोहित कुमार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button