व्यापार

टॉयलेट में केवल तीन सेकंड रुकते हैं एलन मस्क, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

225 बिल‍ियन डॉलर की संपत्‍ति के साथ दुन‍िया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क (Elon Musk) का आज जन्‍मद‍िन है. उनके जीवन से जुड़ी कई चीजें काफी मशहूर हैं. इस साल एलन मस्‍क की नेटवर्थ र‍िकॉर्ड 88.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वह इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुन‍िया की सबसे कीमती कंपनी टेस्ला (Tesla) के फाउंडर और सीईओ हैं. इसके अलावा भी उनकी कई कंपन‍ियां हैं. करीब एक साल पहले ही उन्‍होंने ट्विटर (Twitter) की डील को फाइनल क‍िया था. काम को लेकर मस्क में गजब का जुनून है.

ज‍िंदगी के उस लम्‍हें हो नहीं भूलते मस्‍क

पेशे से इंजीनियर एलन मस्क छुट्टियों से खुश नहीं रहते. इसी का नतीजा है क‍ि उन्‍होंने ट्वीट डील के बाद कर्मचार‍ियों से 14-14 घंटे काम करने के ल‍िए कहा. दरअसल, छुट्टियों के कारण ही वह एक बार मौत के नजदीक पहुंच गए थे. वह आज भी अपनी ज‍िंदगी के उस लम्‍हें हो नहीं भूलते हैं. अमेरिकी बिजनस कॉलमनिस्ट एश्ली वेंस की पुस्‍तक ‘Elon Musk: How the Billionaire CEO of SpaceX and Tesla is Shaping Our Future’ में प्रकाश‍ित लेख के अनुसार मस्‍क ने दिसंबर 2000 में दो हफ्ते की छुट्ट‍ियां ली थी.

मस्‍क को ब‍िस्‍तर से उठने में भी परेशानी थी

इस दौरान वह परिवार के साथ समय व्‍यतीत करने के ल‍िए ब्राजील और फ‍िर साउथ अफ्रीका गए. अफ्रीका में वह मलेरिया के श‍िकार हो गए. इस प्रकार के मलेरिया से दुनियाभर में ज्‍यादातर मौतें होती हैं. उनकी हालत गंभीर हो गए और वह जनवरी कैलिफोर्निया लौट आए. इतना ही उन्‍हें ब‍िस्‍तर से उठने में भी परेशानी हो रही थी. कई डॉक्‍टरों से कंसल्‍ट करने के बाद एक डॉक्‍टर ने उनका रोग पकड़ा. उन्‍होंने बताया क‍ि मस्क को मलेरिया है. बाद में डॉक्टर ने यह भी कहा क‍ि यद‍ि उन्‍हें इलाज लेने में एक भी द‍िन की देर हो जाती तो उन्हें बचाना मुश्किल था. वह पूरे 10 द‍िन आईसीयू में रहे.

45 पाउंड कम हो गया था वजन

उन्‍हें पूरी तरह फ‍िट होने में छह महीने लग गए. उनके वजन में 45 पाउंड तक की ग‍िरावट आ गई. मस्क ने बताया क‍ि मैं मौत के बेहद करीब पहुंच गया था. मैं मौत को चकमा देकर लौटा हूं. छुट्टी से मेरा यही सबक है क‍ि छुट्टियां आपको मार देंगी. काम के प्रत‍ि उनके जुनून का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है क‍ि वह बिना रुके कई-कई द‍िन तक काम करते हैं.

मस्क के साथ काम करने वाले कहते हैं क‍ि वह हमेशा जल्दबाजी में रहते हैं. इतना ही नहीं वह टॉयलेट से सेकेंड में ही लौट आते हैं. इतनी देर में ही उनका काम हो जाता है. मस्क का मकसद मंगल पर इंसानी बस्ती बसाना है और वह अपने इस मकसद को पूरा करने के ल‍िए तेजी से काम कर रहे हैं. उन्‍होंने ट्विटर के कर्मचारियों से दिनरात काम करने के लिए तैयार रहने के ल‍िए कहा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button