अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी अदालत में महिला ने दी गवाही, कहा- डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लाइट में किया था यौन उत्पीड़न

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर एक महिला ने मंगलवार को न्यूयॉर्क सिविल ट्रायल में बताया कि 1970 के दशक के अंत में उन्होंने एक फ्लाइट में यात्रा के दौरान उसका यौन उत्पीड़न किया था. जेसिका लीड्स ने पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ लेखिका ई. जीन कैरोल के रेप और मानहानि के मुकदमे में गवाही देते हुए ये आरोप लगाया. हालांकि डोनाल्ड ट्रम्प ने यौन उत्पीड़न के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. वहीं ऐसे किसी भी दावे पर कभी भी आपराधिक मुकदमा नहीं चलाया गया है.

लीड्स ने मैनहट्टन की कोर्ट को बताया कि ट्रम्प ने 1978 या 1979 में न्यूयॉर्क जाने वाली एक उड़ान के बिजनेस क्लास में उनकी स्कर्ट पर हाथ रखा था. अब 81 साल की लीड्स ने कहा कि उस यात्रा के पहले ट्रंप से उनकी कोई बातचीत नहीं हुई थी, यह अचानक हुआ था. उन्होंने कहा इस दौरान ट्रंप ने उनके साथ अश्लील हरकते कीं.

2016 में पहली बार लगाया था आरोप

लीड्स ने पहली बार 2016 के चुनाव में न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में आरोप लगाया था. वहीं दर्जनों महिलाओं ने ट्रंप पर यौन दुराचार का आरोप लगाया. हालांकि हिलेरी क्लिंटन के साथ राष्ट्रपति की बहस के दौरान ट्रम्प ने यौन उत्पीड़न के आरोपों का खंडन किया था, जिसके बाद लीड्स ने सार्वजनिक रूप से आरोप लगाया था. उन्होंने कहा कि वह गुस्से में थी क्योंकि ट्रंप झूठ बोल रहा था.

चेंजिंग रूम में किया यौन उत्पीड़न

लीड्स को कैरोल के वकीलों ने गवाही देने के लिए बुलाया था ताकि जूरी के सामने इस बात को साबित किया जा सके कि ट्रम्प यौन उत्पीड़न में शामिल हैं. 79 वर्षीय कैरोल ने ट्रम्प पर आरोप लगाया है कि उन्होंने 1990 के दशक के मध्य में मैनहट्टन में लक्ज़री बर्गडॉर्फ गुडमैन डिपार्टमेंटल स्टोर के चेंजिंग रूम में उनका यौन उत्पीड़न किया था.

ट्रम्प ने बार-बार किया आरोपों का खंडन

बता दें कि ट्रम्प ने बार-बार आरोपों का खंडन किया है. न्यूयॉर्क में पिछले साल के अंत में कैरोल ने अपना मुकदमा दायर किया. दरअसल नए नियम के तहत लंबे वक्त पहले यौन उत्पीड़न के शिकार लोग भी मुकदमा दर्ज करा सकते हैं. यह मामला ट्रम्प के सामने आने वाली कई कानूनी चुनौतियों में से एक है क्योंकि 76 वर्षीय रिपब्लिकन नेता अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को जीतकर व्हाइट हाउस में वापसी चाहते हैं.

पोर्न स्टार को पैसे देने के मामले में दोषी

वहीं पिछले महीने उन्होंने 2016 के मतदान से ठीक पहले एक पोर्न स्टार को पैसे देने से जुड़े एक आपराधिक मामले में दोषी नहीं ठहराया गया था. इसके अलावा ट्रम्प के दक्षिणी राज्य जॉर्जिया में 2020 के चुनावी नतीजों के बाद प्रदर्शन, व्हाइट हाउस से लिए गए दस्तावेजों के कथित गलत संचालन और 6 जनवरी, 2021 को उनके समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर हमले में उनकी भागीदारी की भी जांच की जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button