राष्ट्रीय

कौन हैं रामलला के सबसे बड़े दानवीर? राम मंदिर को भेंट किया 101 किलो सोना

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी हो गई है। 22 जनवरी को एक भव्य कार्यक्रम रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। राम मंदिर के लिए भक्त खुले हाथ से दान कर रहे हैं। एक भक्त ने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान दिया है। ये दान सूरत के एक हीरा व्यापारी ने किया है।

सूरत की सबसे बड़ी हीरा फैक्ट्रियों में से एक के मालिक दिलीप कुमार वी लाखी हैं जिन्होंने 101 किलो सोना दान किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राम मंदिर में लगाए गे 14 स्वर्ण जड़ित द्वार के लिए उन्होंने ही 101 किलो सोना भेजा है। माना जा रहा है कि राम मंदिर के लिए मिला ये अब तक का सबसे बड़ा दान  है। दान के इस सोने का उपयोग राम मंदिर के दरवाजे, स्तंभों, गर्भगृह, त्रिशूल और डमरु के लिए किया जा रहा है।

दूसरा सबसे बड़ा दान कथावाचक मोरारी बापू के अनुयायियों ने दिया है। उन्होंने 16.3 करोड़ रुपये दिए हैं। उनके अलावा तीसरा सबसे बड़ा दान सूरत के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने किया है। उन्होंने राम मंदिर को 11 करोड़ रुपये दिए हैं।

बताया जा रहा है कि मार्च 2023 तक ही राम मंदिर के लिए 3 हजार करोड़ रुपये से अधिक का दान मिल चुका था। मंदिर के निर्माण पर तकरीबन 1 हजार करोड़ रुपये खर्च किया जा चुका है। काम पूरा होने तक 3 हजार करोड़ रुपये और खर्च होने का अनुमान जताया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button