व्यापार

टेक महिंद्रा के सीईओ ने कबूल किया OpenAI के सीईओ का चैलेंज, समझें क्या है मामला

नई दिल्ली: टेक महिंद्रा के सीईओ सीपी गुरनानी (CP Gurnani) ने ओपनएआई (OpenAI) के संस्थापक सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) की चुनौती को स्वीकार किया है कि भारतीय कंपनियां ऑर्टिफिशियल इंंटेलिजेंस (AI) की प्रगति पर सिलिकॉन वैली समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती।

भारत से पूछा था यह सवाल

भारत सहित 6 देशों के दौरों पर आए ऑल्टमैन ने भारत में एक कार्यक्रम में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के पूर्व गूगल उपाध्यक्ष राजन आनंदन ने पूछा था कि क्या भारत चैटजीपीटी जैसे AI का उपकरण का निर्माण कर सकता है।

कैसे शुरू हुआ चैलेंज?

कार्यक्रम में गूगल उपाध्यक्ष राजन आनंदन ने पूछा कि भारत एक वाइब्रेंट ईकोसिस्टम वाला देश है लेकिन खास कर एआई के मद्देनजर भारत एक स्टार्टअप को आधारभूत मॉडल बनाते हुए देखते हैं, हमें इसके बारे में कैसे सोचना चाहिए।

इस सवाल पर ऑल्टमैन ने जवाब दिया कि एआई जिस तरह से काम करता है उसपर प्रशिक्षण नींव मॉडल पर हमारे साथ प्रतिस्पर्धा करना पूरी तरह से बेकार है आपको कोशिश नहीं करनी चाहिए।

इस जवाब पर टेक महिंद्रा के सीईओ सीपी गुरनानी ने ऑल्टमैन के जवाब को ट्वीट किया और कहा कि चुनौती स्वीकार कर ली गई है।

भारतीय अपना एआई टूल खुद बनाएंगे

ऑल्टमैन के जवाब पर कोई टेक महिंद्रा के सीईओ ने कहा कि हालांकि ऑल्टमैन को नहीं लगता कि भारत अपना एआई टूल बना पाएगा लेकिन भारतीय उद्यमी अपना एआई टूल बनाने की कोशिश करेंगे।

मेरे जवाब को गलत तरह से लिया गया

ऑल्टमैन ने टेक महिंद्रा के सीईओ को कहा कि प्रश्न को संदर्भ से बाहर कर दिया गया। इसके अलावा ऑल्टमैन एक और ट्वीट कर कर भारतीय स्टार्ट अप की क्षमता को रेखांकित किया।

ऑल्ट मैन के जवाब के बाद टेक महिंद्रा के सीईओ ने ऑल्टमैन का धन्यवाद दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights