व्यापार

टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में शामिल हुए Gautam Adani, एक हफ्ते में 10 बिलियन डॉलर बढ़ा नेट वर्थ

अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में बीते सप्ताह से ही जोरदार तेजी का सिलसिला जारी है और पांच राज्यों में चुनावी नतीजे आने के बाद आए शेयर बाजार में उछाल के बीच Adani Stocks भी रॉकेट की रफ्तार से भाग रहे हैं. शेयरों में तेजी के चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ है और इसके चलते दुनिया के टॉप अरबपतियों (Worlds Top Billionaires) की लिस्ट में उनका कद भी बढ़ा है. बीते शुक्रवार तक गौतम अडानी इस लिस्ट में 20वें पायदान पर थे, लेकिन सोमवार को शेयरों के धमाल के बाद वे एक दम से चार पायदान ऊपर पहुंच गए हैं.

​​​​​​​दुनिया के 16वें सबसे अमीर बने अडानी

गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) की बात करें, तो बीते 6 कारोबारी दिनों में इसमें 50,000 करोड़ रुपये का जोरदार इजाफा हुआ है. खास बात ये है कि सोमवार को Share Market में लिस्टेड गौतम अडानी की सभी कंपनियों के शेयरों में आए उछाल के बाद उनकी नेटवर्थ में एकदम से 4.41 अरब डॉलर या करीब 3,677 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, इसके बाद गौतम अडानी की संपत्ति (Gautam Adani Wealth) बढ़कर 70.2 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और इस आंकड़े के साथ वे 20वें पायदान से सीधा उछलकर अब दुनिया के 16वें सबसे अमीर इंसान बन गए हैं.

अडानी के शेयरों में क्यों आ रहा उछाल? 

यहां इस पर भी बात करना जरूरी है कि आखिर गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनियों के शेयरों में इतना तेज उछाल क्यों आ रहा है? इसके पीछे वैसे तो कई वजह हैं, लेकिन प्रमुख कारणों का जिक्र करें, तो बीते सुप्रीम कोर्ट ने Adani-Hindenburg मामले में सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था और कहा था कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का पूरी तरह से सच नहीं माना जा सकता.

इसके अलावा एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की ओर से भी अच्छी खबर आई है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार (US Govt) द्वारा कराई गई जांच में शॉर्ट सेलर फर्म Hindenburg की अडानी ग्रुप को लेकर जारी की गई रिपोर्ट प्रासंगिक नहीं है. इससे निवेशकों के सेंटिमेंट पर सकारात्म असर पड़ा है और इसका आउटपुट अडानी के शेयरों में तेजी के तौर पर दिखाई भी दे रहा है.

साल 2023 की शुरुआत हुई थी खराब

बीते साल 2022 में भारतीय अरबपति (Billionaire) गौतम अडानी दुनिया के तमाम अमीरों को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अमीर बनकर उभरे थे और Top-10 Billionaires की लिस्ट में दूसरे पायदान तक पहुंच गए थे. लेकिन साल 2023 की शुरुआत में बीते 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट पब्लिश की और अडानी के शेयरों में सुनामी आ गई थी. Adani Group की कंपनियों के शेयर 85 फीसदी तक टूट गए थे और महज दो महीने में ही गौतम अडानी की नेटवर्थ 60 अरब डॉलर तक घट गई थी. इसका असर ये हुआ था कि Gautam Adani अमीरों की लिस्ट में टॉप-3 से बाहर होते हुए टॉप-30 के भी नीचे पहुंच गए थे.

Mukesh Ambani से अब इतना पीछे 

Bloomberg Billionaires Index के ताजा आंकड़ों को देखें तो गौतम अडानी ने एक दिन में ही रॉब वॉल्टन, एलिस वॉल्टन और जूलिया फ्लेशर-माइकल डेल जैसे अमीरों को पीछे छोड़ते हुए 16वें पायदान पर कब्जा जमा लिया है. टॉप अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी, एशिया के सबसे अमीर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से अब कुछ ही पायदान पीछे रह गए हैं. बता दें कि मुकेश अंबानी की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) 90.4 अरब डॉलर है और वे दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इस हिसाब से देखें तो अडानी और अंबानी के बीच महज 3 पायदान का फासला रह गया है और दौलत में अंतर 20.2 अरब डॉलर की अंतर है.

मंगलवार को अडानी के शेयरों का हाल

बीते कारोबारी दिन सोमवार की तरह ही मंगलवार को भी Adani Stock में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. शुरुआती कारोबार में ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर (Adani Enterprises Share) 13 फीसदी तक उछल गया था, तो वहीं अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर (Adani Green Energy) रॉकेट की रफ्तार से भागते हुए 14.93 फीसदी उछलकर कारोबार कर रहा था. अडानी ग्रुप की अन्य लिस्टेड कंपनियों के शेयरों की बात करें तो खबर लिखे जाने तक Adani Ports (7.10%), Adani Power (4.42%), Adani Energy Solutions (9.44%), Adani Total Gas (9.47%), Adani Wilmar (4.53%) की बढ़त में कारोबार कर रहै हैं.

अडानी ग्रुप की सीमेंट कारोबार में जुड़ी कंपनियों एसीसी लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट के शेयरों में जबर्दस्त रैली दिखाई दे रही है. एक ओर जहां ACC Ltd का स्टॉक 5.08 फीसदी की तेजी के साथ 2,122 रुपये के लेवल पर पहुंच गया, तो वहीं Ambuja Cements Ltd का शेयर भी 4.45 फीसदी चढ़कर 495.65 रुपये पर कारोबार कर रहा था. इसके अलावा एनडीटीवी (NDTV Share) 5.98 फीसदी की बढ़त में कारोबार कर रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button