व्यापार

Google Play Store से हटाए गए धोखाधड़ी वाले 2500 Loan App, वित्त मंत्री बोलीं- इन एप्स को नियंत्रित कर रही है सरकार

केंद्र सरकार ने धोखाधड़ी वाले लोन ऐप पर कड़ा एक्शन लिया है। सरकार ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच अपने प्ले स्टोर से 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले लोन ऐप को निलंबित किया है या हटा दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले लोन ऐप को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और अन्य नियामकों तथा संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है।

नीति में बदलाव

उन्होंने कहा कि उनकी अध्यक्षता में एक अंतर-नियामक मंच, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठकों में भी इस मामले पर नियमित रूप से चर्चा और निगरानी की जाती है। उन्होंने कहा कि गूगल ने प्ले स्टोर पर लोन देने वाले ऐप को शामिल करने के संबंध में अपनी नीति को अपडेट किया है और संशोधित नीति के अनुसार, प्ले स्टोर पर केवल उन्हीं ऐप को जारी करने की अनुमति दी गई है जो या तो विनियमित संस्थाओं (आरई) द्वारा जारी किए गए हैं या आरई के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 के बीच, गूगल ने लगभग 3,500 से 4,000 कर्ज देने वाले ऐप की भी समीक्षा की और 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले लोन ऐप को अपने प्ले स्टोर से निलंबित कर दिया या हटा दिया।

लोगों को जागरूक कर रहा RBI

आरबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक-बैंकिंग जागरूकता और प्रशिक्षण (ई-बीएएटी) का ऑपरेशन तैयार किया है, जिसमें बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी और जोखिम के बारे में जागरूकता पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जबकि आरईएस के सहयोग से एक देशभर में जागरूकता कार्यक्रम (एनआईएपी) चलाया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button