खेलमनोरंजन

आर अश्विन ने बताया कौन सा विकेटकीपर है स्पिन के खिलाफ बेस्ट, 3 बड़े नामों का किया जिक्र

टीम इंडिया के विकेटकीपरों ने खेल के सभी फॉर्मेटों में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत की लगातार सफलता के पीछे ये भी एक वजह है। एमएस धोनी ने कप्तान और विकेटकीपर के तौर पर टीम इंडिया के लिए जबरदस्त काम किया, इसमें किसी को भी संदेह नहीं है। उनके अलावा दिनेश कार्तिक, ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत ने भी मौका मिलने पर खुद को विकेट के पीछे साबित किया है। धोनी के संन्याल लेने के बाद ऋषभ पंत सभी फॉर्मेट्स में विकेटकीपर के तौर पर टीम इंडिया की पसंद रहे हैं। धोनी के टेस्ट से साल 2014 में संन्यास लेने के बाद साहा पहली पसंद थे। साहा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसे भारत ने 1 जीता। पंत को इस सीरीज में रेस्ट दिया गया था।

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इन तीनों स्पिनरों के साथ खेला है। उन्होंने बताया कि वह गेंदबाजी करते समय स्टंप्स के पीछे इनमें से किस खिलाड़ी को पसंद करते हैं। अपने यू ट्यूब चैनल में एक फैन के सवाल पर रिएक्शन देते हुए उन्होंने बताया कि धोनी स्पिन के खिलाफ असाधारण थे। उन्होंने उन्हें बहुत कम विकेटकीपर के तौर पर स्पिन को मिस करते हुए देखा। फैन ने अश्विन से धोनी, साहा और कार्तिक में से बेस्ट विकेटकीपर चुनने के लिए कहा था। अश्विन ने कहा, ‘धोनी, साहा और डीके(दिनेश कार्तिक)। इस ऑर्डर में आप जवाब ले सकते हैं। उन्हें स्टंप के पीछे नहीं रखना मुश्किल है।’

अश्विन ने कहा,’मैंने तमिलनाडु में दिनेश के साथ बहुत क्रिकेट खेला है। लेकिन अगर मुझे किसी एक को चुनना है। मुझे लगता है कि वास्तव में एमएस धोनी विकेट के पीछे शनदार हैं।’ अश्विन ने चेन्नई टेस्ट के पहले दिन एड कोवान के स्टंपिंग का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि गेंद टर्न नहीं हुई थी लेकिन बाउंस हो गई थी और धोनी ने उस गेंद को कलेक्ट कर लिया। मैंने उसे शायद ही उन्होंने कभी चूकते देखा हो, चाहे वह स्टंपिंग हो या रन आउट या फिर कैच। वह स्पिन के खिलाफ सबसे असाधारण विकेटकीपरों में से एक है। साहा भी ज्यादा पीछे नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button