अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंचे PM मोदी, चीनी राष्‍ट्रपति से भी द्विपक्षीय मुलाकात संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (22 अगस्त) सुबह 4 दिनों की विदेश यात्रा के लिए रवाना हो गए. पीएम मोदी मंगलवार शाम को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंचेंगे, जहां वे ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. ब्रिक्स देशों की बैठक के दौरान उनकी कई देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है.

दौरे की अहम बातें

1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समयानुसार शाम 5.45 बजे जोहान्सबर्ग पहुंचेंगे. वे 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में ब्राजील, चीन, रूस और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं के साथ शामिल होंगे.

2- 2019 के बाद ये पहला ब्रिक्स सम्मेलन होगा, जिसमें सदस्य देशों के प्रमुख आमने-सामने की बैठक में हिस्सा ले रहे हैं.  पिछले तीन वर्षों में ब्रिक्स की बैठकें वर्चुअली आयोजित की गई थीं.

3- प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अपने सदस्यों को सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास की समीक्षा करने का एक उपयोगी अवसर प्रदान करेगा.

4- दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले दिए बयान में उन्होंने कहा, ब्रिक्स विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा अपना रहा है. हम मानते हैं कि ब्रिक्स विकास अनिवार्यताओं और बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार सहित पूरे ग्लोबल साउथ के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है.

5- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पीएम मोदी ने लिखा, जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना हो रहा हूं. मैं ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग कार्यक्रमों में भी हिस्सा लूंगा. शिखर सम्मेलन ग्लोबल साउथ और विकास के अन्य क्षेत्रों के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंच प्रदान करेगा.

6- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान कुछ नेताओं से मुलाकात करने वाले हैं. बयान में उन्होंने कहा, “मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं.” जोहान्सबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी का आमना-सामना हो सकता है, हालांकि, विदेश मंत्रालय की तरफ से जिनपिंग के साथ बैठक को लेकर कुछ भी साफ नहीं कहा गया है.

7- पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को कहा कि उनका कार्यक्रम “अभी तैयार किया जा रहा है.” ब्रिक्स के विस्तार पर उन्होंने कहा कि हमारा इरादा सकारात्मक है और दिमाग खुला है.

8- अगर पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होती है, तो मई 2020 में भारत-चीन सीमा गतिरोध शुरू होने के बाद यह उनकी पहली मुलाकात होगी. दोनों नेताओं के बीच पिछले साल नवंबर में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज के दौरान संक्षिप्त आमना-सामना हुआ था.

9- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

10- 25 अगस्त को पीएम मोदी एक दिन की यात्रा पर ग्रीस जाएंगे. बयान में पीएम मोदी ने कहा, मैं ग्रीस की अपनी यात्रा से हमारे बहुआयामी संबंधों में एक नया अध्याय खुलने की आशा करता हूं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button