अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

धर्मांतरण करने वाले नायब तहसीलदार गिरफ्तार, नमाज पढ़ते फोटो हुई थी वायरल

यूपी में हमीरपुर (Hamirpur) के मौदहा कस्बे में तैनात नायब तहसीलदार (Naib Tehsildar) आशीष गुप्ता (Ashish Gupta) ने धर्मांतरण कर यूसुफ बन गए हैं. नायब तहसीलदार की पत्नी ने पति पर केस दर्ज कर आरोप लगाया है कि धर्म बदलकर किसी दूसरी महिला से शादी कर ली है. मेरे पास उनके निकाह के फोटो भी हैं. बिना तलाक दिए उन्होंने रुखसार नाम की महिला से दूसरी शादी की है. मेरे साथ धोखा हुआ है. यह मामला मंगलवार को उस वक्त और दिलचस्प हो गया जब मौदहा कस्बे में स्थित मस्जिद के मौलाना ने पुलिस से शिकायत कर कहा कि यहां एक व्यक्ति नमाज पढ़ने आता है, जो अपना नाम मोहम्मद यूसुफ बता रहा है. लेकिन उसको आस-पास के लोग नायब तहसीलदार और हिंदू बता रहे हैं. इसके बाद बजरंग दल के लोगों ने हंगामा कर दिया. पुलिस ने इन लोगों को किसी तरह से शांत करवाया है. फिलहाल, पत्नी की तहरीर पर कोतवाली थाने की पुलिस ने धर्मांतरण कर पति आशीष गुप्ता से मोहम्मद यूसुफ बने नायब तहसीलदार समेत पांच लोगों को नामजद और पांच अज्ञात के खिलाफ दूसरी शादी करने, धर्मांतरण समेत अन्य गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की. इसके बाद देर रात छापेमारी करके तहसीलदार पति आशीष गुप्ता और निकाह कराने वाले मस्जिद के मुअज्जिन समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है.

यह है पूरा मामला

दरअसल, हनुमंत विहार कानपुर में रहने वाली आरती यज्ञसैनी उर्फ आरती ने कोतवाली थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया कि उनके पति आशीष गुप्ता हमीरपुर मौदहा में नायब तहसीलदार पद पर तैनात हैं. बीते चार महीने से आशीष घर नहीं आए हैं. मुझे अब सोशल मीडिया और मौदहा के अन्य लोगों से जानकारी मिली है कि मेरे पति ने मुस्लिम धर्म अपना लिया है. मेरे पति के रुखसार नाम की महिला से संबंध हैं. जिसने शादी करने के लिए मेरे पति का जबरन धर्म परिवर्तन करा दिया. मेरे पति का 24 दिसंबर को रुखसार, उसके पिता, मौसा मुन्ना ने मौदहा आरा मशीन के पास स्थित मस्जिद के मौलवी बाबू आढती व अन्य चार-पांच लोगों ने मिलकर मेरे पति का धर्म परिवर्तन कराया और रुखसार से निकाह करा दिया. मामले का संज्ञान लेते हुए कोतवाली पुलिस ने पत्नी की तहरीर पर तहसीलदार, रुखसार, रुखसार के पिता, मौसा और मौलवी बाबू आढती समेत पांच नामजद और पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2021 की धारा-3 और 5 (1) और शादीशुदा होने के बाद भी दूसरी शादी करने के पर आईपीसी की धारा-494 के तहत रिपोर्ट दर्ज की है. इसके साथ ही छापेमारी करके तहसीलदार और मौलवी को देर रात गिरफ्तार कर लिया.

नमाज पढ़ते फोटो वायरल होने पर प्रशासन की उड़ी नींद

बता दें कि मौदहा के नायब तहसीलदार आशीष गुप्ता के धर्मांतरण की चर्चा कई दिनों से कस्बे में चल रही थी, लेकिन बीते मंगलवार को नमाज पढ़ते फोटो वायरल होने पर प्रशासन की नींद टूटी. इसके बाद इसकी जांच तहसीलदार बलराम गुप्ता को सौंपी गई. इसी बीच बुधवार की सुबह 11.00 बजे नायब तहसीदार की पत्नी आरती गुप्ता ने एसपी डा. दीक्षा शर्मा से मिलकर उन्हें जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मेरे पति आशीष गुप्ता बीते चार महीनों से घर नहीं आए हैं. आज ही सुबह इंटरनेट मीडिया से पता चला कि उन्होंने मतांतरण कर मुस्लिम धर्म अपना लिया. मौदहा निवासी रुख्सार नाम की महिला से प्रेम संबंध हैं. इसी महिला ने निकाह करने के लिए पति पर दबाव बनाया गया. बताया कि बीती 24 दिसंबर को मेरे पति को कस्बे स्थित आरा मशीन में ले जाया गया. इस दौरान यहां पहले से ही मौजूद रुख्सार के पिता, मौसा मुन्ना व मस्जिद के मुअज्जिन मुश्ताक समेत पांच लोग मौजूद थे. सभी ने मिलकर उनका धर्मांतरण करा दिया.

नायब तहसीलदार से रुखसार से ऐसे हुई थी मुलाकात

नायब तहसीलदार से निकाह और धर्मांतरण कराने वाली रुखसार कुछ महीने पहले मोहल्ले के चबूतरे को लेकर हुए विवाद की शिकायत करने तहसीलदार आशीष गुप्ता के पास पहुंची थी. इसके बाद दोनों के बीच मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान हुआ. देखते ही देखते मामला इतना बढ़ गया कि बुर्के वाली लड़की रोजाना तहसीलदार के पास आने लगी. इसके बाद उनके कमरे पर भी जाने लगी. इस बात को लेकर दफ्तर के अन्य लोगों ने नकाब पहनकर रोजाना आने वाली रुख्सार का विरोध भी किया था. लेकिन नायब तहसीदार आशीष गुप्ता ने किसी की नहीं सुनी और उसका आना-जाना लगातार जारी रहा. वहीं दिनभर मोबाइल फोन से बात करने पर भी स्टाफ से कई बाद विवाद हुआ था. आशीष ने किसी की एक नहीं सुनी घर-परिवार छोड़ा और नौकरी को भी ताक पर रखकर रुखसार से निकाह कर लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button