दिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

अपराध का VIDEO लीक होने पर संबंधित अफसर की होगी जवाबदेही, दिल्ली पुलिस कमिश्नर की चेतावनी

नई दिल्ली। आए दिन दिल्ली में किसी न किसी अपराधिक घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है। ये वीडियो दिल्ली पुलिस के लिए परेशानी का सबब बनते हैं और उसकी छवि भी धूमिल होती है। आपराधिक घटनाओं के वीडियो वायरल होने पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने नाराजगी जताते हुए अधिकारियों की जवाबदेही तय की है।

पुलिस पर लग जात हैं प्रश्न चिन्ह

दिल्ली में निगरानी के लिए लगाए गए दो लाख सीसीटीवी कैमरों में से आये दिन किसी न किसी में आपराधिक घटना की फुटेज कैद हो जाती है, जिसमें कई वारदात सनसनीखेज भी होती हैं। कई बार इन सनसनीखेज आपराधिक घटनाओं का वीडियो वायरल हो जाता है, जो पुलिस के लिए परेशानियों का सबब बन जाता है। यह वायरल वीडियो दिल्ली पुलिस की सतर्कता पर भी प्रश्नचिन्ह लगा देते है।

पुलिस कमिश्नर ने दिए सख्स निर्देश

इसको रोकने के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने दिल्ली के सभी जिलों के डीसीपी को सख्त निर्देश दिए है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने साफ किया है कि यदि अपराधिक घटनाओं का वीडियो वायरल होता है, तो ऐसे वीडियो वायरल होने पर सम्बंधित डीसीपी और एसएचओ की जवाबदेही तय की जाएगी। हाल ही में जारी किए गए आदेश में पुलिस कमिश्नर ने कहा है कि बीते दिनों कई गंभीर अपराधिक घटनाओं के सीसीटीवी फुटेज वायरल हो गए थे।

VIDEO वायरल होने पर खतरे में आ जाती निजता

इससे एक तरफ जहां पीड़ित की निजता खतरे में पड़ती है, तो दूसरी तरफ आरोपित की शिनाख्त परेड कराना भी मुश्किल हो जाता है। वीडियो के लीक होने का सबसे बड़ा कारण है, जो सामने आया है, वह यह है कि वारदात के बाद स्थानीय पुलिस सहायता के लिए ऐसे फुटेज निकालती हैं, मगर कई बार इस पुलिस फुटेज प्रसार पर अपना नियंत्रण खो देती है।

इसलिए आपराधिक घटनाओं के वीडियो में से आराेपितों की ऐसी फोटो निकली जाएं जो उनका चेहरा दिखाती हों। ऐसे मामलों में जहां किसी अपराध को अंजाम दिए जाने का सीसीटीवी फुटेज पाया जाता है, यह सुनिश्चित करना संबंधित एसएचओ की एकमात्र जिम्मेदारी होगी कि कोई भी वीडियो क्लिप साझा न हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button