लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

सर्दियों में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, बॉडी रहेगी गर्म और सेहत एकदम दुरुस्त

सर्दियों में गर्म रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप गर्म ड्रिंक के साथ कम्फर्ट में बैठ जाएं. सर्दियां गर्म और आरामदायक पेय का आनंद लेने का समय है क्योंकि भारत में सर्दी शुरू हो गई है और शरीर को गर्म रखने या बीमारियों से बचने के लिए कुछ हेल्दी और आयुर्वेदिक ड्रिंक्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां एक लिस्ट दी गई है जो आपको तुरंत आपके पसंदीदा विंटर ड्रिंक के लिए तरसाएगी यदि आपने अभी तक उनका आनंद लेना शुरू नहीं किया है.  यहां 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो आपको अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए.

सर्दियों के लिए बेस्ट ड्रिंक्स | Best Drinks For Winter

1) कहवा/कश्मीरी चाय

कश्मीरी ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में साबुत मसाले, कुरकुरे नट्स, ड्राई फ्रूट्स और केसर के साथ उबालकर बनाया गया एक विंटर ड्रिंक कहवा मसाले और पोषण का मिश्रण है. मसालेदार स्वाद न केवल आपको अंदर से गर्म रखेंगे बल्कि आपको सर्दियों में आरामदायक बनाए रखेंगे, बल्कि वे पोषण संबंधी लाभों से भी भरे हुए हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं.

2) मसाला चाय

सुगंधित और स्वाद वाली कुल्हड़ वाली मसाला चाय की तुलना में कुछ भी नहीं है. अगर आपके पास ये अमृत है तो एक ठंडे सर्दियों के दिन को संभालना आसान होगा. हालांकि, घर पर बनी मसाला चाय की विविधताएं अविश्वसनीय हैं!

3) नून चाय

नून चाय एक और पेय है जिसे केवल कश्मीरी भोजन के साथ ही परोसा जाता है. गुलाबी चाय के रूप में भी जाना जाने वाला पिंक ड्रिंक शरीर को गर्म रखने के लिए जाना जाता है. यह दूध और नट्स के साथ बनाया जाता है और इसमें एक मखमली बनावट और नटी स्वाद होता है जो आपकी स्वाद कलियों को प्रसन्न करेगा. कश्मीर की विशेषता नून चाय में इस्तेमाल होने वाली चाय की पत्तियां कश्मीरी चाय बागानों में उगाई जाती हैं!

4) चॉकलेट मिल्क

हॉट चॉकलेट के बिना सर्दियों के ड्रिंक्स की सूची पूरी नहीं है. हॉट चॉकलेट, कोको, दालचीनी और दूध से बना एक कॉम्बिनेशन है जो चॉकलेट प्रेमी का सपना है. जब यह काफी गर्म होता है तो इसका स्वाद सबसे अच्छा होता है. व्हीप्ड क्रीम या कुछ मार्शमेलो के साथ इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है.

5) बादाम दूध

बादाम का दूध जिसे बादाम के स्वाद के साथ बनाया जाता है. ये भारत में एक पसंदीदा घरेलू पेय है और एक सुखदायक सर्दियों का काढ़ा है. इसका स्वाद बेहतर बनाने के लिए इसे अक्सर जायफल और दालचीनी के साथ मसालेदार बनाया जाता है. अगर आपको मसाला पसंद नहीं है, तो पारंपरिक बादाम दूध जिसे चीनी के साथ मीठा किया गया हो, ये आपको गर्म रखने के लिए काफी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. GrenoExpress इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button