लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

Nail care Tips: सुंदर और लंबे नाखून पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

नई दिल्ली। आजकल लंबे नाखूनों का फैशन आ गया है। ऐसे में सभी लड़कियां नाखूनों को खूब लंबा रखना पसंद कर रही हैं। लंबे और खूबसूरत नाखून आपके हाथों की सुंदरता को बढ़ाते हैं। लेकिन कई लोगों के लिए नाखूनों को बढ़ाना आसान नहीं होता। नाखून थोड़े बढ़ते हैं और फिर टूट जाते हैं। जिसकी वजह से वे नाखूनों को स्टाइल नहीं कर पाती हैं।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने नाखूनों को लंबा कर सकती हैं।

नींबू

नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है। जो आपके नाखून को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको एक कटोरी गर्म पानी में नींबू के रस को मिलाना होगा। फिर उंगलियों को करीब 5 मिनट के लिए इसमें डुबोकर रखना होगा। इसके बाद इसे पानी से धो दें।

दूध और अंडा

दूध और अंडा नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए एक अंडे का सफेद भाग लें और उसे दूध के साथ मिक्स कर दें। इसमें 5 मिनट के लिए नाखूनों को डुबो कर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

नारियल तेल

नारियल के तेल में विटामिन-ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। जो नाखून बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल तेल से उंगलियों और नाखूनों की मसाज करनी होगी। यह मसाज करीब 5 मिनट तक करें और फिर हल्के गर्म पानी से धो दें।

जैतून का तेल

जैतून के तेल में विटामिन-ई होता है। जो आपके नाखून को मजबूत बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको जैतून के तेल से उंगलियों और नाखूनों की मसाज करनी होगी। मसाज के कुछ देर बाद नाखून को गुनगुने पानी से धो दें।

सरसों का तेल

सरसों का तेल सेहत के साथ-साथ नाखूनों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सबसे पहले सरसों के तेल को गुनगुना गर्म कर लें और फिर उससे नाखूनों की मालिश करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button