राष्ट्रीय

यात्रियों से जुड़ी खबर: DGCA ने 40 बोइंग 737 विमानों की जांच की, एक में गायब मिला वाशर

अमेरिका में अलास्का एयरलाइन्स के बोइंग 737 मैक्स 9 विमान की आपातकालीन लैंडिंग के बाद भारतीय एजेंसियां भी सतर्क हो गई है। अलास्का एयरलाइंस के विमान में 5 जनवरी को उड़ान के दौरान मिड-केबिन दरवाजा प्लग के निकल जाने की घटना सामने आई थी।

ऐसे में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने आपातकालीन लैंडिंग की घटना के बाद घरेलू एयरलाइंस को सभी बोइंग 737 मैक्स विमानों के आपातकालीन निकास का तुरंत निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

वन टाइम इन्सपेक्शन के निर्देश

डीजीसीए ने सभी 737 मैक्स एयरक्राफ्ट के वन टाइम इन्सपेक्शन का ऑर्डर दिया। जिसमें एक 737 मैक्स विमान में जांच के दौरान मिसिंग पार्ट पाया गया है। डीजीसीए ने मंगलवार को कहा कि विमान बेड़े के निरीक्षण के दौरान एक भारतीय बोइंग 737MAX हवाई जहाज के आफ्टर रडर क्वाड्रेंट में एक गायब हिस्सा, एक वॉशर पाया गया है और इसे सुधारने की कार्रवाई प्रक्रिया में है।

एक विमान में पार्ट मिला मिसिंग

दरअसल, विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने 10 जनवरी से पहले बेड़े में मौजूद सभी बोइंग 737MAX हवाई जहाजों का एक बार निरीक्षण करने की भी सिफारिश की थी। जिसके तहत डीजीसीए का कहना है कि एक 737 मैक्स विमान में जांच के दौरान मिसिंग पार्ट पाया गया है। जिसे बोइंग की सलाह के मुताबिक एयरक्राफ्ट में सुधार का काम किया गया है।

सभी विमानों की जांच पूरी

40 हवाई जहाजों के भारतीय बोइंग 737MAX बेड़े में अकासा एयर (22), स्पाइसजेट (9) और एयर इंडिया एक्सप्रेस (9) शामिल हैं। एक विमान को जिसमें वॉशर गायब पाया गया, उसे छोड़कर 39 विमानों की जांच में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं पाई गई।

जांच की डिटेल साझा करते हुए डीजीसीए ने कहा कि सभी विंग आपातकालीन निकासों को उचित रूप से बंद करने को सुनिश्चित करने के लिए 32 विमानों के लिए विंग आपातकालीन निकास की जांच पूरी कर ली गई है। वहीं अकासा एयर ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि विमानन नियामक द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, उसने इन-सर्विस बोइंग 737 मैक्स विमानों के अपने पूरे बेड़े का गहन निरीक्षण पूरा कर लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button