उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

दूसरे चरण के मतदान के लिए आज थमेगा प्रचार, 5 मंत्रियों सहित कई दिग्गजों की दांव पर प्रतिष्ठा

पहले चरण का चुनाव पूरा होने के बाद अब दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी दलों के दिग्गजों ने अपनी ताकत झोंक दी है. सत्तारूढ़ भाजपा समेत सभी दलों के नेताओं ने दूसरे चरण में अपने उम्मीदवारों के लिए माहौल बनाने की पूरी कोशिश की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत तमाम बड़े नेताओं ने शुक्रवार को दूसरे चरण के चुनाव में जनसभाएं कीं और अपने उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे. दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को होगा और इसके लिए प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो जाएगा।

दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, शाहजहांपुर और बदायूं में राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं और स्टार प्रचारकों ने अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए तेजी से बैठकें कीं. जब पीएम मोदी ने कासगंज के पटियाली में जनसभा की तो अमित शाह बरेली में थे. सीएम योगी ने कासगंज के अलावा शाहजहांपुर और बदायूं में जनसभाएं कीं. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, केशव प्रसाद मौर्य समेत अन्य नेताओं ने भी जनसभाएं कर मतदाताओं से संपर्क बनाए रखा. वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रामपुर में चुनावी रैली की. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वर्चुअल रैली की और अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे.

चुनाव आयोग की पाबंदियों के बीच प्रमुख दलों के बीच प्रचार में आगे बढ़ने की होड़ मची हुई है. बीजेपी ने जहां प्रचार में केंद्र से लेकर राज्य तक के नेताओं की लंबी फौज खड़ी की है, वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अकेले मोर्चा संभाला है. चुनाव प्रचार के मामले में बीजेपी ने बाकी पार्टियों पर बढ़त तो जरूर बना ली है, लेकिन विपक्षी दल भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

रविवार को मतदान दल रवाना होंगे। जिन जिलों में चुनाव होने हैं उनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिले शामिल हैं. सुरक्षा व्यवस्था के लिए 800 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा।

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक 73.42 करोड़ रुपये की वसूली हो चुकी है। साथ ही 39.58 करोड़ रुपये की अवैध शराब और 36.47 करोड़ रुपये की नशीला पदार्थ भी बरामद किया गया है. आचार संहिता के उल्लंघन में अब तक 1231 प्राथमिकी भी दर्ज की जा चुकी हैं. वहीं 8.64 लाख से ज्यादा हथियार जमा किए जा चुके हैं और 1799 लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button