अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

वाराणसी कैंट स्टेशन पर 3,355 नशीली सिरप के साथ 16 कैरियर गिरफ्तार, ट्रेन से मालदा टाउन ले जाने की थी तैयारी

वाराणसी : वाराणसी जीआरपी और ड्रग्स विभाग की टीम ने संयुक्त छापेमारी में वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से 3355 बोतल नशीली कफ सिरप के साथ 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। सिरप की खेप को वाराणसी से पश्चिम बंगाल के मालदा ले जाया जा रहा था। इस कफ सिरप को तैयार करने में कोडीन का इस्तेमाल किया जाता है जो प्रतिबंधित बताया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि एमआरपी के अनुसार बरामद सिरप की कीमत करीब सात लाख है, वहीं बंगाल में सिरप की एक बोतल 7 से 8 सौ रूपए में बेचा जाता। पकड़े गए सभी अभियुक्तों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

100-100 मिलीग्राम की हैं बोतलें
अधिकारियों ने बताया कि एक बोतल में 100 मिलीग्राम सिरप भरा गया है। तस्कर इसे लेकर पश्चिम बंगाल जाने वाले थे। सिरप के साथ पकड़े गये अभियुक्तों में एक अभियुक्त वाराणसी का रहने वाला है जबकी छह अभियुक्त पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं। सभी लोग बैग में बोतलों को भर कर पश्चिम बंगाल ले जाने की फिराक में थे। जानकारों ने बताया कि कोडीन युक्त सिरप बहुत हानिकारक होती है, यह प्रतिबंधित है। बिना डॉक्टरी सलाह के इसे किसी मरीज को नहीं दिया जा सकता है। यदि कम उम्र के बच्चों को इस सिरप को दे दिया जाए तो उनकी जान भी जा सकती है।

पूरे गिरोह की तलाश जारी
इस मामले में असिस्टेंट कमिश्नर ड्रग, वाराणसी नरेश मोहन ने बताया कि बरामद बोतलों को जब्त करने के साथ ही पकड़े गए​अभियुक्तों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पूछताछ में पता चला कि मालदा ले जाने के बाद पश्चिम बंगाल में इस सिरप को 7 से 8 सौ रूपए में बेचा जाता। इस मामले में जो भी लोग दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह सिरप इन लोगों ने वाराणसी में कहां से लिया था या फिर यह सिरप उनके पास कहां से आया, इसकी भी जांच की जा रही है। पूरे गैंग को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button