खेलमनोरंजन

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, मुजीब, नवीन और फजल हक फारूकी का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट रोका!

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए अपने तीन खिलाड़ियों- मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन उल हक- पर फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने से बैन लगा दिया है। तीनों खिलाड़ियों पर यह बैन अफगानिस्तान के लिए खेलने के बजाय अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देने के चलते लगा है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन तीनों खिलाड़ियों का सेंट्रल कॉन्टैक्ट को रोक दिया है और अगले दो सालों तक इन्हें टी20 लीग में खेलने के लिे एनओसी देने से भी इनकार कर दिया है। वहीं आगामी टूर्नामेंट खेलने के लिए उन्हें जो भी एनओसी मिली है उसे भी रद्द कर दिया गया है। ऐसे में इनका आईपीएल 2024 में भी हिस्सा लेना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के बयान के अनुसार, तीनों ने हाल ही में बोर्ड को 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले सालाना सेंट्रल कॉन्टैक्ट से रिलीज होने की इच्छा बताई, साथ ही फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में खेलने के लिए सहमति भी मांगी थी। खिलाड़ियों के इस फैसले से बोर्ड कापी नाराज दिखा और उन्होंने इस पर कड़ा फैसला लिया।

बोर्ड ने कहा ‘इन खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट पर साइन न करने की वजह कमर्शियल लीग्स में खेलना था, जो अफगानिस्तान के लिए खेलने पर उनके व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देते थे, जिसे एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी माना जाता है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कदम उठाने का फैसला किया है।’

एसीबी ने साथ ही कहा, ‘अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का निर्णय एसीबी के मूल मूल्यों और सिद्धांतों के अनुरूप, राष्ट्रीय प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करके लिया गया है। यह प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एसीबी के सिद्धांतों को बनाए रखने और अपने निजी हितों से ऊपर देश के हितों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।’

बता दें, हाल ही में हुई आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुजीब उर रहमान को अपने खेमे में शामिल किया है, वहीं नवीन उल हक लखनऊ सुपर जाएंट्स और फजलहक फारूकी सनराइजर्स हैदराबाद के स्क्वॉड का हिस्सा हैं। अगर इन तीनों खिलाड़ियों पर से यह बैन जल्दी नहीं हटता तो तीनों फ्रेंचाइजियों के लिए यह बड़ा झटका होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button