खेलमनोरंजन

अंकित-अशोक ने खेली धांसू पारी, गेंद से चमके सुमित कुमार; राजस्थान को फाइनल में हराकर Haryana पहली बार बना चैंपियन

हरियाणा क्रिकेट टीम ने विजय हजार ट्रॉफी 2023 अपने नाम कर ली है. वनडे फॉर्मेट के इस बड़े घरेलू टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने राजस्थान को 30 रन से हराया. यहां हरियाणा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 287 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया. जवाब में राजस्थान की टीम 257 रन ही बना पाई.

एक वक्त राजस्थान की टीम को यहां जीत के लिए 29 गेंद पर महज 38 रन की दरकार रह गई थी. उसके पास 4 विकेट भी बाकी थे लेकिन टीम ने आखिरी 4 विकेट 7 रन के भीतर गंवाए और मुकाबला हार गई.

अंकित कुमार और अशोक मनेरिया की दमदार पारियां

इस मुकाबले में हरियाणा के कप्तान अशोक मनेरिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम की शुरुआत खराब रही और ओपनर युवराज (1) दूसरे ही ओवर में पवेलियन लौट गए. अंकित कुमार ने हिमांशु राणा के साथ 38 रन की साझेदारी कर टीम को थोड़ा सहारा दिया लेकिन 41 के कुल योग पर हिमांशु (10) को अंकित चौधरी ने आउट कर दिया. यहां से अंकित कुमार और कप्तान अशोक मनेरिया ने 124 रन की साझेदारी करते हुए हरियाणा को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

165 रन के कुल योग पर अंकित कुमार 91 गेंद पर 88 रन की पारी खेल कर आउट हुए. उन्हें अंकित चौधरी ने बोल्ड किया. स्कोरबार्ड में 17 रन और जुड़े ही थे कि कप्तान मनेरिया (70) भी चलते बने. इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों ने छोटी-छोटी लेकिन तेज तर्रार पारियां खेली. विकेटकीपर रोहित शर्मा (20), निशांत सिंधू (29), राहुल तेवतिया (24) और सुमित कुमार के नाबाद 28 रन की ताबड़तोड़ पारियों की बदौलत हरियाणा ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 287 रन बना डाले. यहां राजस्थान के लिए अंकित चौधरी ने चार, अराफत खान ने दो और राहुल चाहर ने एक विकेट चटकाया.

अभिजीत तोमर का शतक

288 रन के लक्ष्य के जवाब में राजस्थान की शुरुआत खराब रही. 12 रन तक आते-आते टीम अपने तीन विकेट गंवा चुकी थी. यहां से सलामी बल्लेबाज अभिजीत तोमर ने एक छोर संभाला और लाजवाब शतक जमाया. उन्होंने करण लांबा (20) के साथ 68 रन जोड़कर पारी को संभाला और फिर कुणाल सिंह राठौर के साथ 121 रन की साझेदारी कर राजस्थान को जीत की उम्मीद दे दी.

जीत के करीब जाकर हारी राजस्थान

201 के कुल योग पर अभिजीत 106 रन बनाकर आउट हुए. यहां से कुणाल ने कुछ देर पारी संभाली और फिर वह भी 79 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 237 रन पर 6 विकेट गिरने के बाद राजस्थान दबाव में थी लेकिन राहुल चाहर और कुंका अजय सिंह धीरे-धीरे टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे. 250 के कुल योग पर कुंका (8) आउट हुए और फिर अगले 7 रन के अंदर तीन और विकेट गिर गए. राहुल चाहर 18 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन टीम को मैच नहीं जीता सके.

सुमित कुमार रहे ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’

हरियाणा के लिए हर्षल पटेल और सुमित कुमार ने तीन-तीन और अंशुल व राहुल तेवतिया ने दो-दो विकेट निकाले. सुमित कुमार को हरफनमौला खेल के कारण ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ चुना गया. उन्होंने इस मैच में 16 गेंद पर 28 रन बनाए थे और 34 रन देकर 3 विकेट भी चटकाए. ‘प्लेयर ऑफ दी सीरीज’ भी सुमित कुमार ही रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button