अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

AAP ने BJP और नड्डा से पत्र लिखकर पूछे सवाल, सरथ रेड्डी से 60 करोड़ के इलेक्टोरल बॉन्ड के लेनदेन पर मांगा स्पष्टीकरण

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (AAP) ने रविवार को भाजपा से सरथ चंद्र रेड्डी के साथ संबंधों पर चुप्पी को लेकर सवाल पूछे हैं। सरथ रेड्डी की कंपनियों ने कथित तौर पर चुनावी बॉन्ड के साथ जरिए भाजपा को 60 करोड़ रुपये दान दिए थे। आप के राष्ट्रीय महासचिव पंकज गुप्ता ने जेपी नड्डा को पत्र लिखकर कथित दिल्ली शराब घोटाले के सरगना सरथ चंद्र रेड्डी और भाजपा के बीच 60 करोड़ रुपये के लेन-देन पर स्पष्टीकरण का अनुरोध किया है।

आम आदमी पार्टी ने जेपी नड्डा को पत्र में लिखा…

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उजागर हुए इलेक्टोरल बॉन्ड के चुनावी चंदें में भाजपा को लेकर कुछ गंभीर और चिंताजनक तथ्य सामने आए हैं।

नवंबर 2021 में दिल्ली के अंदर नई शराब नीति (Delhi Liquor Policy 2021-22) लागू हुई। ईडी के अनुसार, इस पॉलिसी के तहत शराब कारोबारी सरथ चंद्र रेड्डी और उनसे संबंधित कंपनियों को दिल्ली में शराब वेंड के 5 जोन मिले। पॉलिसी लागू होने के बाद 5 जनवरी 2022 को सरथ चंद्र रेड्डी की एक कंपनी अरबिंदो फार्मा ने 3 करोड़ के बॉन्ड खरीदे और कुछ दिन बाद भाजपा ने इसे इन कैश करा लिया। इलेक्टोरल बॉन्ड को सार्वजनिक होने के बाद इसका सबूत सामने आ गया है कि भाजपा ने अरबिंदो फार्मा से यह पैसा लिया है।

इसके बाद जुलाई, 2022 में अरबिंदो फार्मा ने 1.5 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे और इसी महीने ही भाजपा इस बॉन्ड को भी इन कैश करा लिया। 9 नवंबर, 2022 को ईडी ने सरथ चंद्र रेड्डी को पूछताछ के लिए बुलाया। रेड्डी ने बयान में कहा कि मैं अरविंद केजरीवाल से कभी नहीं मिला और पैसे का कोई लेन-देने नहीं है।

इसके अगले दिन, 10 नवंबर 2022 को रेड्डी को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। हैरानी की बात यह है कि सरथ चंद रेड्डी की गिरफ्तारी के केवल 5 दिन बाद 15 नवंबर 2022 को उनकी अरबिंदो फार्मा ने 5 करोड रुपये के बॉन्ड खरीद कर फिर भाजपा को दिए। यानी मनी लॉन्ड्रिंग के मुकदमे के एक आरोपी ने अपना पैसा चुनावी चंदे के रूप में भाजपा को दिए।

इसके बाद 6 जनवरी 2023 को ईडी ने अदालत में चार्टशीट दायर कर कहा कि सरथ चंद्र रेड्डी शराब घोटाले का किंगपिन और सबसे बड़ा लाभार्थी हैं। वहीं 20 जनवरी 2023 में जब सरथ चंद रेड्डी की जमानत पर सुनवाई हुई, तब उन्होंने आरोप लगाया कि ईडी के लोग उनके ऊपर बल का इस्तेमाल कर झूठा बयान लेना चाहते हैं और उनके कर्मचारियों को भी डराया धमकाया जा रहा है।

सरथ रेड्डी छह महीने तक जेल में रहते हैं और अप्रैल 2023 को अचानक अपना बयान बदल कर कहते कि मैं मैंने 100 करोड़ रुपये दिए। मई 2023 में सरथ रेड्डी की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। याचिक में कहा गया कि मेरी पीठ में बहुत दर्द हो रहा है। ईडी ने भी कहा कि रेड्डी की पीठ में दर्द है और इन्हें जमानत दे दी जाए और 8 मई 2023 को रेड्डी को जमानत मिल गई। इसके बाद 2 जून 2023 को कहा गया कि रेड्डी सरकारी गवाह बन गए हैं।

सरथ रेड्डी मनी लॉन्ड्रिंग का आरोपी है, तब भी 8 नवंबर 2023 को सरथ रेड्डी की तीन कंपनियां अरबिदों फार्मा और उसकी दो सब्सिडियरी, इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 50 करोड़ रुपये भाजपा ने लिए।

21 मार्च 2024 को इलेक्टोरल बॉन्ड्स से जुड़ी जानकारी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर डाली गई तब जाकर यह जानकारी सार्वजनिक हुई। जिससे पता चला कि कुल 59.5 करोड़ रुपये सरथ चंद्र रेड्डी की कंपनियों से भाजपा को है। यह जानकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है और चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पड़ा है।

जेपी नड्डा हमारे और देश बाकी तमाम जनता के आपसे 3 सवाल हैं-

  • BJP दिल्ली के कथित शराब घोटाले के मुख्य आरोपी और किंगपिन सरथ चंद्र रेड्डी को कैसे और कब से जानती है? ये रिश्ता क्या कहलाता है? भाजपा का कौन नेता उनसे मिला, कब मिला, क्यों मिला और क्या सेटिंग हुई इसकी पूरी जानकारी सार्वजनिक करे।
  • BJP ने सरथ चंद्र रेड्डी की कंपनियों से लगभग 60 करोड़ रुपए क्यों लिए? खास कर इसमें से 55 करोड़ रूपये सरथ चंद्र रेड्डी के ED द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग केस में अरेस्ट होने के बाद क्यों लिए?
  • भाजपा ने ये बात अबतक ईडी और अदालत को क्यों नहीं बताई, दो साल तक क्यों छिपाया।

जेपी नड्डा जी, कृपया 24 घंटे में देश को यह जवाब देने का कष्ट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button