राष्ट्रीय

मिजोरम में पेट्रोल ले जा रहे टैंकर में लगी भीषण आग से अब तक 11 की मौत

मिजोरम के आइजोल जिले में 29 अक्तूबर को बड़ी घटना हुई थी। यहां के तुइरियाल में 22 हजार लीटर पेट्रोल ले जा रहे टैंकर में आग लग गई थी। पुलिस ने अब बताया है कि इस घटना में कुल 11 लोगों की मौत हुई है, जबकि पहले चार लोगों की मौत सामने आई थी।

पुलिस के मुताबिक, यह घटना तब हुई जब टैंकर से छलक रहे पेट्रोल को लेने के लिए आसपास भीड़ लग गई। इसी दौरान वहां खड़े एक व्यक्ति ने लाइटर जला दिया, जिससे आग लग गई और भीषण हादसा हो गया। पुलिस ने लाइटर जलाने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति ने दो नवंबर को अपना अपराध स्वीकार किया था, उसने कहा था कि उससे यह अनजाने में हुआ था। अधिकारियों ने बताया, आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

पुलिस ने बताया, घटना 29 अक्तूबर को चार बजकर 35 मिनट पर हुई। जब पेट्रोल से भरा ट्रक चम्फाई जिले जा रहा था। इसी दौरान टैंकर से बाहर गिर रहे पेट्रोल को इकट्ठा करने के लिए लोग जमा हुए और करीब पांच बजकर 50 मिनट पर आग लग गई। इस घटना में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। हालांकि, पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर बचाव अभियान शुरू किया और घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

आरोपी ने जानबूझकर जलाया था लाइटर 

पुलिस अधिकारियों ने बताया, जांच के दौरान उन्होंने आरोपी को एक नवंबर को हिरासत में लिया था। पूछताछ करने पर पता चला कि पेट्रोल इकट्ठा करने वालों की भीड़ के कारण घटनास्थल पर काफी अराजकता थी। ऐसे में वह गुस्से में आ गया और भीड़ के बीच में आकर उसने एक बोतल में पेट्रोल लेकर लाइटर से उसे आग के हवाले कर दिया। आरोपी ने बताया, वह यह जांचने का प्रयास कर रहा था कि टैंकर में वास्तव में पेट्रोल है या नहीं। हालांकि, बोतले में आग लगने के बाद उसने उसे जमीन पर फेंक दिया, जिससे बड़े पैमाने पर घटना हुई।

आरोपी ने किया था आत्महत्या का प्रयास 

पुलिस ने बताया, घटना के बाद आरोपी बचकर वहां से निकल आया। जब उसे मृतकों के बारे में पता चला तो आहत होकर उसने आत्महत्या का प्रयास किया। हालांकि, परिवारवालों ने उसे बचा लिया। पुलिस के मुताबिक, आग की घटना के कारण अब तक कुल 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि सात अन्य का अभी भी इलाज चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button