उत्तराखंडराज्य

बाजपुर में ब्लॉक में लाखों का गबन करने के मामले में तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बर्खास्त किया गया

रुद्रपुर। बाजपुर में सवा करोड़ रुपये के गबन के आरोप में जिले की तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बर्खास्त कर दिया गया है। इसके अलावा तीन अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के वित्तीय अधिकारों पर रोक लगा दी गई है।
बाजपुर की छह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर 95 लाख रुपये के गबन के आरोप में जांच बैठी थी। बाजपुर के सुल्तानपुर पट्टी, नेता नगर और आदर्श नगर के आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत छह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर टेक होम राशन प्राप्त राशि में वित्तीय अनियमितता, फर्जी फर्म व फर्जी शैक्षिक प्रमाणपत्रों के आधार पर अनियमितता करने का आरोप लगा था।

आरोपों के आधार पर जांच समिति की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से टेक होम राशन के अभिलेख मांगे गए लेकिन तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ओर से अभिलेख चोरी होने का हवाला देते हुए सहयोग नहीं किया गया। जांच समिति ने सीडीओ विशाल मिश्रा को छह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की रिपोर्ट सौंप दी थी।

सीडीओ विशाल मिश्रा ने बताया कि वित्तीय अनियमितता पाए जाने पर शिवनगर द्वितीय की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सिमरन सैफी, सुल्तानपुर पट्टी की नाहिद सुल्तान और बाजपुर की परवीन जहां को बर्खास्त कर दिया गया है। सीडीओ ने बताया कि 95 लाख की रिकवरी के लिए राजस्व विभाग से पत्राचार किया जा रहा है।

इसके अलावा सुचारु रूप से कार्य नहीं करने पर तीन अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सुल्तानपुर पट्टी के टांडा बंजारा की मेनका पंवार, नेतानगर सुल्तानपुर पट्टी की नगमा हाफिज और आदर्श नगर सुल्तानपुर पट्टी की लज्जा सैनी के वित्तीय अधिकारों पर रोक लगा दी गई है। इनके स्थान पर अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अब केंद्रों के टीएचआर के रुपये का लेनदेन करेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button