लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

नाखून के सफेद दाग खोलेंगे आपके चरित्र के राज, यहां जानें कैसे

अक्सर आपने देखा होगा कि काफी लोगों के नाखूनों पर सफेद रंग के छोटे-छोटे निशान होते हैं. तो चलिए जान लेते हैं नाखूनों पर क्यों ये निशान होते हैं.

दरअसल, कुछ लोग कहते है कि नाखूनों पर सफेद दाग दिखना किसी गंभीर बीमारी का संकेत है. सफेद दाग का होना यह बताता है कि आपकी बॉडी में कुछ तत्वों की कमी है. तत्वों की कमी कई बीमारियों को दावत दे सकता है.

तो वहीं, हस्तरेखा शास्त्र (Hast Rekha Shastra) के अनुसार किसी व्यक्ति की कनिष्ठिका उंगली के नाखून पर सफेद धब्बा या निशान होना शुभ संकेत होता है. ऐसे व्यक्ति अपने कार्यों में शीघ्र सफलता प्राप्त करने में सक्षम होते हैं.

कहा जाता है कि जिन लोगों के नाखूनों का आकार चौड़ा होता है तो वे स्वास्थ्य संबंधी मामलों में श्रेष्ठ लाभ प्राप्त करते हैं. शारीरिक रूप से शक्तिशाली होते हैं.

तो वहीं, जानकारों का कहना है कि अगर किसी के हाथ के नाखूनों पर सफेद रंग के निशान हैं तो उस व्यक्ति को बहुत ही सौभाग्यशाली माना जाता है। ऐसा व्यक्ति जीवन में सफलता पाता है.

डॉक्टर की मानें तो अगर आपके नाखूनों पर व्हाइट स्पॉट दिख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी बॉडी में विटामिन की कमी है. इसके अलावा महिलाओं में ऐसा निशान दिखना कैल्शियम की कमी को बताता है.

कई बार नाख़ूनों के ऊपर छोटे-छोटे सफेद रंग के धब्बे आ जाते हैं. वक्त के साथ वो बढ़ते जाते हैं. इनको मेडिकल भाषा में ल्यूकोनाईकिया (Leukonychia) कहते हैं. इसमें छोटे से लेकर बड़े सफ़ेद धब्बे नाख़ूनों पर दिखते हैं

समुद्रशास्त्र के अनुसार, जिस तरह सफेद निशान नाखूनों पर शुभ माना जाता है, उसी तरह काला निशान अशुभ होता है. वहीं नाखूनों पर पीला निशान बीमारियों को सूचित करता है. काले-पीले धब्बे असफलता और स्वास्थ्य की कमी को दर्शाते हैं.

Disclamer: यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. GrenoExpress इसकी पुष्टि नहीं करता.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button