खेलमनोरंजन

एस श्रीसंत ने युजवेंद्रा सिंह चहल को लेकर यह क्या कह दिया

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने 2007 टी-20 विश्व कप में जितनी सुर्खियां बटोरीं, उससे ज्यादा उनका करियर विवादों में रहा। आइपीएल में हरभजन सिंह से थप्पड़ खाने के बाद उन्हें जो सहानुभूति मिली, उसे उन्होंने स्पाट फिक्सिंग के आरोप लगने से गंवा दिया। उन पर प्रतिबंध लगा और क्रिकेट मैदान पर लाख कोशिश करने पर भी वह सफल वापसी नहीं कर सके। श्रीसंत अब इन बातों को भूल नए सिरे से अपनी जिंदगी की शुरुआत करना चाहते हैं। पेश है अरुण सिंह की एस श्रीसंत के साथ हुई बातचीत के मुख्य अंश :-

-आइपीएल नीलामी में नहीं बिकने के पीछे क्या कारण रहा?

–पिछले दो साल से मैं आइपीएल में वापसी करना चाह रहा था, जो हो नहीं सका। शायद इसके पीछे मेरी बढ़ती उम्र है। मुझे खुशी इस बात की है कि फ्रेंचाइजियों ने युवा क्रिकेटरों को ज्यादा मौका दिया है और वे बढ़िया प्रदर्शन भी कर रहे हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए शुभ संकेत है।

-आइपीएल से आपने क्या हासिल किया और क्या खोया?

–पंजाब की ओर से खेलते हुए 2008 में आखिरी समय तक पर्पल कैप मेरे पास रहा। अंतिम समय में शेन वार्न और सोहेल तनवीर मुझसे आगे निकल गए। शेन वार्न जैसे दिग्गजों से काफी सीखने का मौका मिला। सही समय पर समर्थन नहीं मिलने से मुझे काफी नुकसान हुआ।

-आइपीएल स्पाट फिक्सिंग का आरोप लगने के बाद आपको सबसे ज्यादा किसका सपोर्ट मिला?

–मुझे मेरे परिवार, आदित्य वर्मा सर और खासकर नैंजी (पत्नी भुवनेश्वरी कुमारी) से काफी सपोर्ट मिला। मैंने क्रिकेट छोड़ने का फैसला कर लिया था, लेकिन नैंजी और अपनों ने मुझे एक मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरने को प्रोत्साहित किया। अपनों ने मुझे मुसीबत के समय टूटने से बचाया।

-क्रिकेट से आपने अचानक संन्यास क्यों लिया?

–केरल की ओर से रणजी में मैं 130-140 की स्पीड से गेंद डाल रहा था। मध्य प्रदेश के खिलाफ मुकाबला हारने से मेरी टीम नाकआउट में नहीं पहुंच सकी। इसके बाद मैंने संन्यास लेने का फैसला कर लिया। युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए मैंने ऐसा किया। मैं अभी तीन साल तक स्थानीय लीग खेलता रहूंगा। मुझे बीसीसीआइ सचिव जय शाह से उम्मीद है कि उनकी देखरेख में युवा क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान बनाएंगे।

-इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया में कौन से गेंदबाज शामिल हो सकते हैं?

–कुलदीप यादव ने शानदार वापसी की है। युजवेंद्रा सिंह चहल और मुहम्मद शमी बढि़या कर रहे हैं। अक्टूबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए शमी तो टीम में रहेंगे, लेकिन कुलदीप या चहल से किसी एक को रखा जाएगा।

-रोहित, विराट और राहुल के फ्लाप होने का असर टी-20 विश्व कप टीम पर पड़ेगा?

–तीनों लीजेंड हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि वे बढि़या प्रदर्शन कर भारत को विश्व कप का खिताब दिलाएंगे।

-चहल ने 2011 में चैंपियंस लीग टी-20 के दौरान खुद को बालकनी से लटकाए जाने का आरोप एक क्रिकेटर पर लगाया है। आप क्या कहेंगे?

–11 साल बाद इस तरह रहस्योद्घाटन कर गड़े मुर्दे उखाड़ने से चहल को कुछ हासिल नहीं होगा। उन्हें उसी समय इस घटना के बारे में जानकारी देनी चाहिए थी। मुझे लग रहा है कि उन्होंने मजाक में यह सब बोला है।

-क्रिकेट में आपका सबसे यादगार पल और भूल जाने वाला क्षण?

–2007 विश्व कप के फाइनल में मिस्बाह का यादगार कैच मैंने पकड़ा, जिससे भारत चैंपियन बना। 2008 में हरभजन सिंह ने मुझे किस लिए थप्पड़ मारा। मैं अब तक नहीं जान सका हूं, लेकिन उसे भूल जाना चाहता हूं।

-मलयालम में आप सात फिल्में कर चुके हैं। बालीवुड से आफर मिलने पर करेंगे?

–सही है। मलयालम में टीम-5 मेरी हिट फिल्म है। अब तेलुगू फिल्म कर रहा हूं। एक कामेडी फिल्म से बालीवुड में मेरी एंट्री होने वाली है, जिसकी शूटिंग इसी साल जुलाई से होगी। फिल्म का नाम मैं नहीं बता सकता, लेकिन मुझे उम्मीद है कि बिग बास और खतरों के खिलाड़ी की तरह मेरी फिल्म भी हिट रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button