खेलमनोरंजन

नसीम के छक्के से बाहर हुआ भारत, बाबर और अकरम को आई जावेद मियांदाद की याद

नई दिल्ली: दुनिया में सबसे ताजा इंटरनेशनल मुकाबलों की मेजबानी कर चुका शारजाह स्टेडियम भारत को अक्सर कड़वी याद दे जाता है। 36 साल पहले जावेद मियांदाद के छक्के ने भारत की ऑस्ट्रेलिया कप जीतने की उम्मीदों को तोड़ा था। अब उसी मैदान पर पाकिस्तान के ही एक युवा खिलाड़ी ने लगातार दो छ्क्के लगाकर भारत को एशिया कप से बाहर कर दिया। टीम इंडिया के लिए यह एंटी क्लाइमेक्स लेकर आए तेज गेंदबाज नसीम शाह, जिसने मारा जरूर अफगानिस्तान को लेकिन दर्द भारत के सवा सौ करोड़ हिंदुस्तानियों को हुआ। वैसे तो भारत यह मैच नहीं खेल रहा था, लेकिन अफगानिस्तान और पाकिस्तान के रिजल्ट पर ही उसका एशिया कप में भविष्य टिका था।

नसीम शाह ने तोड़ा हिंदुस्तानियों का सपना

दरअसल, सुपर-4 के लगातार दो मैच गंवाकर भारतीय टीम एशिया कप में लगभग बाहर हो चुकी थी। उसकी टूर्नामेंट में बने रहने की उम्मीदें अगर-मगर पर टिकी थी। फाइनल का रास्ता दूसरी टीमों की जीत-हार पर टिका था। चार में से पहली शर्त ही यही थी कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान को हरा दे। लग भी ऐसा ही रहा था। 19वें ओवर तक भारत की उम्मीदें जिंदा थी। पाकिस्तान 130 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19वें ओवर तक नौ विकेट गंवा चुकी थी। आखिरी ओवर में उसे जीत के लिए 11 रन चाहिए थे, लेकिन स्ट्राइक पर मौजूद 19 साल के पेसर नसीम शाह ने लेफ्ट आर्म पेसर फजल फारूकी को शुरुआती दो गेंदों में लगातार दो छक्के मारकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया और भारत टूर्नामेंट से बाहर गया।

हारते-हारते बची पाकिस्तानी टीम

भारत की खराब हालत देखते हुए पाकिस्तान को एशिया कप का फेवरेट बताया जा रहा था, लेकिन अफगान गेंदबाजों के आगे उसकी बैटिंग पूरी तरह एक्सपोज हो गई। दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज का तमगा रखने वाले बाबर आजम का खराब फॉर्म उनका पीछा ही नहीं छोड़ रहा। मुकाबले में वह गोल्डन डक यानी पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए। मोहम्मद रिजवान भी कुछ खास नहीं कर पाए। पाकिस्तान लगातार अंतराल में विकेट गंवाता रहा। मिडिल ओवर्स में इफ्तिखार अहमद (33 गेंद में 30 रन) और शादाब खान (26 गेंद में 36 रन) नहीं टिकते तो हार तय थी। आखिरी ओवर्स में आसिफ अली (8 गेंद में 16 रन) ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, लेकिन जीत का सेहरा तो नसीम शाह (4 गेंद में नाबाद 14 रन) के सिर ही बंधेगा।

दिल तो अफगानिस्तान ने ही जीता

मैच भले ही पाकिस्तान ने जीता, लेकिन दिल तो अफगानिस्तान ही जीत गया। मुजीब उर रहमान ने पावरप्ले में जोरदार गेंदबाजी की। चार ओवर में 17 गेंदेें डॉट फेंकते हुए सिर्फ 12 रन दिए। स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने 4 ओवर में 25 रन खर्च करते हुए 2 शिकार किए। लेफ्ट आर्म पेसर फरीद अहमद ने चार ओवर में 31 रन खर्च करते हुए 3 विकेट झटके। इससे पहले भारत के नजरिए से एशिया कप 2022 के अहम मुकाबले में अफगानिस्तान के ओपनर्स ने तेज शुरुआत दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button