व्यापार

ये है दुनिया का सबसे रईस परिवार, 700 कारें, 4000 करोड़ का घर और 8 जेट, अकूत दौलत है इनके पास

जीक्यू की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुबई का अल नाहयान शाही परिवार, जिसके पास ₹ 4,078 करोड़ का राष्ट्रपति महल (तीन पेंटागन के आकार का), आठ निजी जेट और एक लोकप्रिय फुटबॉल क्लब है, दुनिया में सबसे अमीर है। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जिन्हें उनके शुरुआती अक्षर एमबीजेड से भी जाना जाता है, परिवार के मुखिया हैं और उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं। अमीराती शाही के नौ बच्चे और 18 पोते-पोतियां भी हैं।

परिवार के पास दुनिया के लगभग छह प्रतिशत तेल भंडार, मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब और कई प्रसिद्ध कंपनियों में हिस्सेदारी है – गायिका रिहाना के सौंदर्य ब्रांड फेंटी से लेकर एलोन मस्क के स्पेस एक्स तक। राष्ट्रपति के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से अधिक कारों का संग्रह है, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी SUV के साथ पांच Bugatti Veyrons, एक Lamborghini Reventon, एक Mercedes-Benz CLK GTR, एक Ferrari 599XX और एक McLaren MC12 शामिल हैं।

यह परिवार अबू धाबी में सोने से बने क़सर अल-वतन राष्ट्रपति महल में रहता है, जो संयुक्त अरब अमीरात में इसके स्वामित्व वाले कई महलों में से सबसे बड़ा है। लगभग 94 एकड़ में फैले, बड़े गुंबद वाले महल में 350,000 क्रिस्टल से बना एक झूमर और बेशकीमती ऐतिहासिक कलाकृतियाँ हैं। यह परिवार अबू धाबी में सोने से बने क़सर अल-वतन राष्ट्रपति महल में रहता है, जो संयुक्त अरब अमीरात में इसके स्वामित्व वाले कई महलों में से सबसे बड़ा है। लगभग 94 एकड़ में फैले, बड़े गुंबद वाले महल में 350,000 क्रिस्टल से बना एक झूमर और बेशकीमती ऐतिहासिक कलाकृतियाँ हैं।

यूएई के अलावा, दुबई के शाही परिवार के पास पेरिस और लंदन सहित दुनिया भर में भी लक्जरी संपत्तियां हैं। परिवार के पूर्व मुखिया को ब्रिटेन के सबसे पॉश इलाकों में उनके स्वामित्व वाली विशाल संपत्तियों के कारण “लंदन का मकान मालिक” उपनाम दिया गया था। 2015 में न्यूयॉर्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुबई के शाही परिवार के पास ब्रिटिश शाही परिवार के बराबर संपत्ति थी। 2008 में, MBZ के अबू धाबी यूनाइटेड ग्रुप ने यूके फुटबॉल टीम मैनचेस्टर सिटी को ₹ 2,122 करोड़ में खरीदा था। कंपनी के पास सिटी फुटबॉल ग्रुप का 81 प्रतिशत हिस्सा भी है जो मैनचेस्टर सिटी, मुंबई सिटी, मेलबर्न सिटी और न्यूयॉर्क सिटी फुटबॉल क्लब भी संचालित करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights