खेलमनोरंजन

टाटा ग्रुप ही बना रहेगा IPL टाइटल स्पॉन्सर! 5 साल के लिए 2500 करोड़ की लगाई बोली

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के टाइटल स्पॉन्सशिप अधिकारों पर एक बार फिर टाटा सन्स ने अपना कब्जा जमाया है. उसने ये अधिकार अगले 5 साल के लिए हासिल किए हैं, जिसके लिए वह कुल 2500 करोड़ रुपये (500 करोड़ रुपये सालाना) की कीमत चुकाएगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक, टाटा समूह के पास ये अधिकार सीजन 2024 से लेकर 2028 तक रहेंगे. उसने ये अधिकार अपने खास विकल्प के जरिए हासिल किए. क्योंकि इस बार आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सरशिप हासिल करने के लिए यह बोली आदित्य बिरला ग्रुप (ABG) ने लगाई थी. लेकिन टाटा के पास इन अधिकारों को हासिल करने के लिए इस नीलामी की बराबरी का एक खास अधिकार मौजूद था, जिसका इस्तेमाल कर उसने इन्हें हासिल कर लिया.

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में सामने आया था कि आदित्य बिरला ग्रुप ने IPL स्पॉन्सरशिप के अधिकार हासिल करने के लिए नीलामी में भाग लिया है. इससे पहले पिछले 2 सीजन के लिए टाटा संन्स ने 670 करोड़ रुपये में ये अधिकार हासिल किए थे. IPL 2024 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कुल 74 मैचों का आयोजन करेगा, जबकि सीजन 2025 और 2026 में ये मैच बढ़कर 84 हो जाएंगे, जबकि सीजन 2027 के लिए इन मैचों का तादाद बढ़कर 94 होगी.

इस बार बीसीसीआई ने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकार हासिल करने के लिए यह नियम तय किया था कि टाटा संन्स के पास उसे छोड़ने का अधिकार होगा और अगर वह यहां सबसे ऊंची बोली लगाने वाली कंपनी की बराबरी करना चाहता है तो ये अधिकार उसे ही मिलेंगे. बीसीसीआई ने इन अधिकारों के लिए बीते महिने टेंडर जारी किए थे.

बता दें आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में ये सबसे ज्यादा रकम है. इससे पहले टाटल स्पॉन्सरशिप के लिए सालाना करीब 335 से 350 करोड़ रुपये चुकाए जा रहे थे. टी20 क्रिकेट का ब्रांड आईपीएल दुनिया में सबसे बड़ा ब्रांड है और इसका आकार दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. पहले इस लीग में 8 टीमें ही खेला करती थीं लेकिन अब टीमों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button