उत्तर प्रदेशराज्य

500 साल का इंतजार होगा खत्म, अयोध्या में आज आएंगे श्रीराम!

नई दिल्ली: भारतवासियों का 500 साल लंबा इंतजार आज खत्म हो जाएगा. रामलला आज अपने अस्थायी टेंट से निकलकर स्थायी मंदिर में विराजमान होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वैसे तो रामलला की मूर्ति दो दिन पहले ही गर्भगृह में विराजमान कर दी गई, लेकिन अब तक प्राण-प्रतिष्ठा नहीं हुई है. पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आज भगवान राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा (Ayodhya Ram Temple Pran Pratishtha Ceremony) आज होने जा रही है. राम जन्मभूमि के गर्भगृह में दोपहर 12.05 बजे से 12.55 तक प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाएगा. पीएम मोदी इस कार्यक्रम के मुख्य यजमान होंगे. वहीं 8 हजार से ज्यादा खास मेहमान इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनेंगे.

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रक्रिया 16 जनवरी से ही शुरू हो गई थी, आज मंदिर उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के साथ ही समारोह का समापन हो जाएगा. 16 जनवरी को यानी कि पहले दिन प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन कराया गया था, वहीं 17 जनवरी को मूर्ति का परिसर प्रवेश हुआ था.18 जनवरी को तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास के साथ ही श्रीराम लला विग्रह को उनके स्थान पर विराजमान किया गया. 19 जनवरी को औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, 19 जनवरी को धान्याधिवास, 20 जनवरी को शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास और 21 जनवरी को मध्याधिवास और शय्याधिवास कराया गया.  22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है, इस पल का न जाने कब से लोगों को इंतजार था.

क्रिकेट, बॉलीलुड, बिजनेस समेत और भी कई क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों को राम मंदिर उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है. रामयाण से जन-जन के मन में बने राम और सीता यानी कि अरुण गोविल और दीपिका चिकलिया को भी इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए न्योता भेजा गया. विज्ञान के क्षेत्र से के कस्तूरीरंगन, मेट्रोमैन ई. श्रीधरन, शिक्षाविद टीवी मोहनदास पई, कला के क्षेत्र से अमिताभ बच्‍चन, अभिषेक बच्चन, रजनीकांत, हेमा मालिनी, आशा भोंसले, उषा मंगेशकर, अरुण गोविल, प्रसून जोशी, शंकर महादेवन, सुभाष घई, अनुराधा पौडवाल अयोध्या पहुंच रहे हैं. इसके अलावा सैन्‍य सेवा से पहुंचने वालों में पूर्व सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे और एस पद्मनाभन शामिल हैं. इसके अलावा सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े, पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश यूयू ललित के साथ ही तुषार मेहता, अरुण पुरी, रामलला के वकील रहे रविशंकर प्रसाद आदि भी रामलला का भव्य स्वागत अयोध्या में करेंगे. राम मंदिर के वास्तुकार चंद्रकांत भाई सोमपुरा भी राम मंदिर उद्घाटन में शामिल हो रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button