आध्यात्मलाइफस्टाइल

Aaj Ka Rashifal 22 January: प्राण प्रतिष्ठा के दिन राम भक्तों का कैसा रहेगा भाग्य, पढ़ें दैनिक राशिफल

Daily Horoscope 22 January 2024: ज्योतिष के अनुसार 22 जनवरी 2024, सोमवार का दिन महत्वपूर्ण है.आज शाम 07:52 तक द्वादशी तिथि फिर त्रयोदशी तिथि रहेगी. आज पुर दिन मृगशिरा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग, ब्रह्म योग, सर्वाअमृत योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा दोपहर 04:23 के बाद मिथुन राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 10.15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघडिया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए सोमवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिसके कारण जातक अच्छे कार्य और पुण्य कार्य कर सकता है. अगर आप कार्यस्थल पर ऑनलाइन काम करते हैं तो सभी कार्यों को बांट लें ताकि सभी काम समय पर पूरे हो सकें. नौकरीपेशा व्यक्ति को घर और ऑफिस के बीच तालमेल बनाकर रखना चाहिए, क्योंकि दोनों जगह आपकी भागीदारी ही महत्वपूर्ण है. बिजनेसमैन के लिए दिन फायदेमंद रहेगा. लक्ष्मीनारायण, ब्रह्म, सर्व अमृत योग बनने से कारोबारी की व्यावसायिक स्थितियों में सुधार होने से उसके मूड में सकारात्मक बदलाव आएगा.

नई पीढ़ी के सभी प्रयासों में उन्हें सफलता मिलेगी. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ डिनर पार्टी भी कर सकते हैं, इससे आपको अपनों का प्यार मिलेगा और अपनों के बीच प्यार भी बढ़ेगा. अगर आप घर पर व्यायाम करते हैं तो सावधान रहें क्योंकि इससे आपकी नसों पर दबाव पड़ सकता है.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिसके कारण आपका मन अशांत और अशांत रहेगा. कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए ऑफिस में वरिष्ठों से आपको नई प्रेरणा मिलेगी. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उनकी व्यापारिक समस्याएं पार्टनर की मदद से हल हो जाएंगी. थोड़ा सावधान रहना होगा, अनावश्यक रूप से सामान खरीदना हानिकारक है.

नौकरीपेशा व्यक्ति को सरकार से सम्मान मिलने की संभावना है. सामान्य एवं प्रतियोगी छात्रों की कोई मनोकामना पूरी होती नजर आ रही है. परिवार के सदस्य बड़े उत्साह के साथ घर के किसी महत्वपूर्ण कार्य में एक-दूसरे का सहयोग करेंगे और उनका मनोबल भी बढ़ाते नजर आएंगे.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिससे आप कानूनी दांव-पेच सीख सकेंगे. आपको कार्यस्थल पर अधिक सक्रिय रहना चाहिए, जो तकनीक के मामले में थोड़ा पीछे है, समय के साथ खुद को अपडेट करें अन्यथा आप बहुत पीछे रह जाएंगे. बिजनेसमैन को किसी वजह से नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग साझेदारी में अपना व्यवसाय चलाते हैं, साझेदार के साथ अहंकार के टकराव के कारण व्यापारिक संबंध टूट सकते हैं, इस बात का विशेष ध्यान रखें. खिलाड़ी को समय का ध्यान रखना चाहिए. उन्हें इसका फायदा उठाना होगा, तभी वे अपने करियर में आगे बढ़ पाएंगे.

प्रेम जीवन बिता रहे युवाओं को सचेत रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से ब्रेकअप होने का डर है. संतान के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना होगा क्योंकि संतान के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है. मुंह और दांतों से जुड़ी समस्याओं के प्रति सचेत रहें, थोड़ी सी भी समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिसके कारण आपको अपनी बड़ी बहन से शुभ समाचार मिलेगा. ऑफिस का महत्वपूर्ण डेटा कार्यस्थल पर सुरक्षित रखें, लापरवाही से डेटा हानि या हैकिंग हो सकती है. बॉस के साथ तालमेल बनाए रखें और नये कार्यों को लेकर बॉस से सलाह-मशविरा करें. .सामान्य एवं प्रतियोगी विद्यार्थी अगली परीक्षा के लिए तैयार रहें और पढ़ाई में बिल्कुल भी आलस्य न करें. जिन युवाओं का इंटरव्यू है उन्हें इंटरव्यू में सफल होने की प्रबल संभावना है.

अगर आप पारिवारिक समस्याओं से परेशान हैं तो घर के किसी बड़े सदस्य से बात साझा करें, उनसे अच्छा मार्गदर्शन मिलेगा. नई पीढ़ी को अपने मन में अहंकार की भावना रखने से बचना होगा, अन्यथा अहंकार के कारण सद्गुण नष्ट हो सकते हैं. फिटनेस बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए अन्यथा मोटापा और बीमारियाँ दोनों बढ़ सकती हैं.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा, जिससे राजनीति में प्रगति होगी. करियर को चमकाने के लिए किए गए प्रयास फलीभूत होंगे, जिससे हर जगह आपकी प्रशंसा होगी. लक्ष्मीनारायण, ब्रह्म, सर्व अमृत योग बनने से व्यापार में बेहतर मुनाफा मिलने की संभावना अधिक है. व्यापारी की भाषा कठोर होती है, उसे ग्राहक के साथ नम्रतापूर्वक व्यवहार करना होगा ताकि आपके और उसके बीच संबंध अच्छे बने रहें. प्रतियोगी छात्रों को सामने आई चुनौतियों का शुभ परिणाम मिलेगा, इसलिए बुरा समय देखकर कभी भी खुद को छोटा न समझें.

जीवनसाथी से बात करते समय अपनी वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखें, उनके साथ कठोर शब्दों का प्रयोग आपको परेशानी में डाल सकता है. सेहत की बात करें तो अगर आप हृदय रोगी हैं तो तैलीय भोजन के सेवन से परहेज करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिसके कारण किसी की मदद करने से भाग्य चमकेगा. कार्यस्थल पर बॉस की महत्वपूर्ण सलाह आपके बहुत काम आने वाली है, उनकी सलाह आपके लिए मार्गदर्शन का काम करेगी. नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल पर अच्छे लोगों की संगति में रहने का प्रयास करना चाहिए, उनकी संगति आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी. व्यापारिक मामलों में आप नई योजनाएं बना सकते हैं, बिजनेस पार्टनर उन योजनाओं को व्यापार में क्रियान्वित करने में आपका सहयोग करेंगे.

विद्यार्थियों को अपना पूरा ध्यान ज्ञान प्राप्त करने में लगाना चाहिए. उनका यह ज्ञान उन्हें भविष्य में अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा. परिवार की बात करें तो माता-पिता के लिए दिन परेशानी भरा हो सकता है, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें. लापरवाही के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा आठवें भाव में रहेगा जिसके कारण ससुराल में परेशानी हो सकती है. ऑफिशियल कामकाज को लेकर की गई प्लानिंग फेल हो सकती है, लेकिन निराश न हों. आपको अपना प्रयास जारी रखना चाहिए. व्यापारी वर्ग के लिए यह शुभ नहीं है, विरोधी पक्ष प्रबल होंगे जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. नई पीढ़ी की रुचि उन कार्यों को पूरा करने में हो सकती है जिनसे आपको संतुष्टि मिलती है और जिन्हें वे रचनात्मक ढंग से कर सकते हैं. वह माहिर भी है.

अगर आप परिवार की जरूरतों को लेकर किसी समस्या और भविष्य की चिंता से जूझ रहे हैं तो उसे अपने परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें. समस्या साझा करने से न सिर्फ आपका मन शांत होगा बल्कि समस्या का समाधान भी मिलेगा. मित्रों से विवाद हो सकता है. अपने स्वभाव की कमियों को दूर करने का प्रयास करें, रिश्तों में लगातार परेशानी में पड़ना अच्छी बात नहीं है. वाहन चलाते समय सावधान रहें, ग्रहों की स्थिति घातक चोट का कारण बन सकती है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा सप्तम भाव में रहेगा जिसके कारण व्यापार में नये उत्पादों से लाभ होगा. कार्यस्थल पर ऑफिशियल कार्यों पर ध्यान देना होगा, मन अशांत होकर काम करने से काम में गलतियां होने की संभावना बढ़ जाती है. व्यापारी के अतीत के अनुभव उसके वर्तमान में काम आएंगे. जिसके दम पर वे बिजनेस को आगे बढ़ाने में सफल होंगे. नई पीढ़ी को परिवार और मित्रों का सहयोग मिलेगा और उनके सहयोग से बिगड़े काम भी बनेंगे.

घरेलू कलह और अशांति कामकाजी महिलाओं के बिगड़ते स्वास्थ्य और उनके मानसिक तनाव का कारण बन सकती है. खिलाड़ी को आगे बढ़ने के नये अवसर मिलेंगे. सफलता का परचम लहराने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें. स्वास्थ्य की दृष्टि से जो लोग किसी बीमारी से पीड़ित हैं और नियमित रूप से कोई दवा लेते हैं.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे मानसिक तनाव रहेगा. लक्ष्मीनारायण, ब्रह्म, सर्व अमृत योग बनने से आपको अपने पिछले प्रयासों के कारण कार्यस्थल पर पदोन्नति की खुशखबरी मिलेगी. बिजनेस पार्टनर से किसी बात पर असहमति होने की आशंका है. जितना हो सके विवादों से बचने का प्रयास करें.

नई पीढ़ी को अपनी जीवनशैली में सुधार करना होगा, वहीं दूसरी ओर अपनी बिगड़ी दिनचर्या को भी सुधारने पर ध्यान देना होगा. अपने जीवनसाथी का सहयोग वैसे ही करें जैसे अब तक करते आये हैं, आगे भी करें. आपके सहयोग से उनकी प्रगति होने की संभावना है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैरों में दर्द होने की आशंका है.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे संतान सुख मिलेगा. कार्यस्थल पर आपके मन में सकारात्मक विचार आएंगे, जिससे कई काम अपने आप बनते नजर आएंगे. कार्यस्थल पर विपरीत लिंग वाले नौकरीपेशा व्यक्ति का सम्मान करें, उनसे किसी भी प्रकार के विवाद से बचें. इससे बचें. बिजनेसमैन के लिए दिन थोड़ा सतर्क रहने वाला है, कोई भी नई डील सोच-समझकर करें. अन्यथा हानि होने की संभावना है.

खिलाड़ियों को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, ग्रहों की स्थिति अनुकूल न होने से भाषा शैली में कटुता आ सकती है. “जानवर को न बोलने से कष्ट होता है, और मनुष्य को बोलने से कष्ट होता है.” घर में पूजा स्थल को साफ करें, परिवार के साथ भगवान गणेश का भजन कीर्तन करें. सेहत में आंखों और सिर में दर्द से परेशान होना पड़ सकता है. है.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण पारिवारिक सुख-सुविधाओं में कमी आएगी. कार्यस्थल पर ऑफिशियल कार्यभार अधिक रहने वाला है, जिसके कारण चिंतित हो सकते हैं, चिंता न करें, काम करते रहें, धीरे-धीरे काम भी पूरा हो जाएगा. नौकरीपेशा जातक को काम से जूझना पड़ेगा. आपको आराम के लिए भी समय निकालना होगा, क्योंकि अत्यधिक काम आपको बीमार कर सकता है. कारोबारी घाटे को देखते हुए आर्थिक चिंता से ग्रस्त हो सकते हैं.

इस अवधि में घर में सौम्यता का माहौल बनाएं. जिन बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता था अब उनका मन पढ़ाई में लगेगा और अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे. “यदि शिक्षा को आपके जीवन में सर्वोत्तम स्थान मिलता है, तो निश्चिंत रहें कि सफलता आपकी होगी. परिवार के सभी सदस्यों के साथ सत्संग करें और हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं, इसमें समय नहीं लगता. स्वास्थ्य के बारे में बात हो रही है. तो आपका स्वास्थ्य बिल्कुल सामान्य रहने वाला है.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा जिसके कारण आपको अपनी छोटी बहन की संगति पर नज़र रखनी होगी. कार्यस्थल पर काम को लेकर तनाव कम होता नजर आ रहा है, जिससे लंबे समय बाद आपके चेहरे पर खुशी की चमक देखने को मिलेगी. कपड़ा कारोबारी को ग्राहकों को आकर्षित करने की जरूरत है. व्यापार के लिए विशेष योजनाएं लाना लाभकारी रहेगा और यदि साझेदारी में व्यापार करने की योजना बना रहे हैं तो सुबह 10.15 से 11.15 तथा दोपहर 4.00 से 6.00 बजे के बीच कर लें. ग्रहों का सहयोग बिजनेसमैन के लिए प्रगति के कई द्वार खोलेगा, जिससे आर्थिक ग्राफ में सुधार होगा.

व्यापार का स्तर ऊंचा उठाएंगे और व्यापार के विस्तार में भी मदद मिलेगी. नई पीढ़ी के युवाओं को जितना हो सके वाद-विवाद से बचना होगा और खासकर दूसरों के मामलों में दखल देने से. कामकाजी महिलाओं को यथासंभव शांत रहने का प्रयास करना होगा. , क्योंकि उनका अपने पड़ोसियों से विवाद होने की आशंका है. स्वास्थ्य में लापरवाही इस समय आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है, कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button