व्यापार

सॉवरेन गोल्ड बांड इश्यू की कीमत तय, इतना रहेगा एक ग्राम सोने का रेट, सोमवार से खरीद शुरू

अगर आप भी मार्केट रेट से कम दाम में गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 (Gold Sovereign Scheme) 18 दिसंबर 2023 से शुरू होने वाली है। ये आम लोगों के लिए 22 दिसंबर 2023 तक रहेगी। सरकार ने इसका इश्यू प्राइस भी जारी कर दिया है। ये बॉन्ड 28 दिसंबर 2023 तक जारी कर दिया जाएगा।

सरकार ने जारी की कीमतें

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम सीरीज की कीमत सरकार ने जारी कर दी है। सरका ने एक ग्राम की कीमत 6199 रुपये तय की है। बाजार में इस समय एक ग्राम गोल्ड की कीमत 6,200 रुपये के आसपास है।

ऐसे तय होता है गोल्ड का इश्यू प्राइस

सब्सक्रिप्शन और आधार से पहले पिछले तीन दिनों के सोने के भाव के औसत के आधार पर सोने की कीमत तय की जाती है। अगर आप ऑनलाइन गोल्ड के लिए पेमेंट करते है 50 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट भी मिलती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है?

सरकार की इस योजना के तहत हत बाजार से कम कीमत पर सोने में निवेश किया जा सकता है। यह एक सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजना है। इसमें जिसमें निवेश किए गए पैसे की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। यह बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक चला रही है। आप ये किसी भी बैंक से खरीद सकते हैं। आप इसे नेटबैंकिंग के जरिये भी खरीद सकते हैं।

इतना खरीद सकते हैं सोना

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक अगर आप सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश करने जा रहे हैं तो आपको कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा। वहीं, 4 किलो सोना इंडिविजुअल, 4 किलो HUF और 20 किलो ट्रस्ट के नाम पर अधिकतम निवेश किया जा सकता है।

यहां से खरीद सकते हैं सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL) से खरीदा जा सकता है। इसके अलावा इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से भी लिया जा सकता है।

इतना मिलता है ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की मेच्योरिटी कुल 8 साल की है। वहीं 5वें साल में आप इससे बाहर निकल सकते हैं। इस योजना के तहत निवेशकों को 2.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत साल 2015 में हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button