अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

रश्मिका मंधाना का डीपफेक वीडियो बनाने वाला आरोपी दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा

शनिवार को दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि उन्होंने साउथ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वायरल वीडियो केस में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पिछले कई दिनों से पुलिस इस मामले की जांच कर रही हैं. जहां ‘एनिमल’ एक्ट्रेस रश्मिका के चेहरे को आरोपियों ने ब्रिटिश इंफ्यूलेंसर जारा पटेल के साथ मोर्फ्ड किया गया था. इस केस में एक्ट्रेस की ओर से 10 नवंबर 2023 को FIR दर्ज करवायी थी.

Rashmika Mandanna Deepfake Video केस में पुलिस को सफलता हाथ लगी है. बताया जा रहा है कि जिस आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है वही इस मामले का मास्टर माइंड था. आरोपी पहले भी साइबर अपराथ से जुड़े कई मामलों में शामिल रहा है.

पुलिस ने दबोचा

हाल में ही खबर आई थी कि Rashmika Mandanna डीप फेक केस में पुलिस ने चार संदिग्ध आरोपियों को पकड़ा है. ये वो लोग थे जिनपर आरोप था कि इन लोगों ने एक्ट्रेस का फेक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया था. अब दो महीने की तमाम जांच पड़ताल और फुटप्रिंट्स के बाद पुलिस मुख्य आरोपी को दबोच पाई है.

पुलिस ने आरोपी की पूरी कुंडली खोली

पुलिस ने आधिकारिक बयान में आरोपी के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. जहां डीसीपी आईएफएसओ यूनिट के हेमंत तिवारी ने बताया कि आरोपी की उम्र 24 साल है जिसका नाम इमानी नवीन है. जो आंध्र प्रदेश के गंतूर से अरेस्ट किया गया है. पुलिस ने आरोपी का फोन व लैपटॉप जब्त कर लिए हैं. वह रश्मिका मंदाना का फैन पेज चलाता है. पुलिस ने सभी डाटा और सबूत को को इकट्ठा किया है. हैरानी की बात ये है कि आरोपी ने इंजीनियरिंग का स्टूडेंट रहा है.

कब वायरल हुआ था रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो

रश्मिका मंदाना का ये वीडियो इंटरनेट पर 6 नवंबर 2023 को अपलोड किया गया था. जहां ब्रिटिन और इंडियन सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर जारा पटेल के चेहरे पर आरोपियों ने AI की मदद से रश्मिका का फेस लगाया. फिर दावा करने लगे कि ये लड़की रश्मिका है. वीडियो में स्पेगिटी पहनकर लिफ्ट में चढ़ती दिख रही थी.

सिर्फ रश्मिका ही नहीं, ये भी

रश्मिका के बाद तो आलिया भट्ट, काजोल, सचिन तेंदुलकर जैसे डीपफेक वीडियो सामने आए थे. वहीं, केंद्र सरकार भी इस मामले को गंभीरता से ले रही है. उन्होंने सोशल मीडिया के लिए कड़े नियम बनाने की बात कही है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights