अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

जानलेवा सर्दी: अंगीठी जलाकर सोते हैं तो बरतें ये सावधानियां, वरना जाएगी जान; दिल्ली में अब तक 15 लोगों की हो चुकी है मौत

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में जनवरी का महीना बहुत ठिठुरन भरा रहा है। कई दिनों तक धूप न निकलने, कोल्ड डे और शीत लहर की स्थिति रही है। लोगों ने अलाव जलाकर ठंड को दूर किया है। वहीं, अंगीठी के जरिए खुद को गर्म रखने के लिए कई लोगों को जान से हाथ धोना भी पड़ा।

इस ठंड ने दिल्ली में 15 लोगों की जान ले ली। वजह यह थी कि ये लोग कमरे में ठंड से बचने के लिए कोयले वाली अंगीठी में आग जलाकर सो गए, जिससे उनका दम घुट गया। इससे उनकी मौत हो गई।

दिल्ली-एनसीआर में 20 की गई जान

दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) के निदेशक अतुल गर्ग के अनुसार, अगर दिल्ली-एनसीआर के आसपास के क्षेत्रों के आंकड़ों को शामिल किया जाए तो अंगीठी के कारण कुल 20 लोगों की मौत हो चुकी है।

लोगों में जागरुकता की कमी

गर्ग ने चिंता व्यक्त करते हुए इन मौतों की दुर्भाग्यपूर्ण प्रकृति पर टिप्पणी की और इस बात पर जोर दिया कि कुछ सावधानियां बरतकर इन्हें आसानी से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि बंद जगहों पर अंगीठी जलाने के दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता की कमी इन मौतों का मुख्य कारण है।

ये सावधानियां बरतने की जरूरत

अंगीठी का प्रयोग अगर बंद कमरे में किया जाता है, तो यह कमरे की ऑक्सीजन खत्म कर देती है। इससे सांस फूलने लगती है। इसके साथ ही, कार्बन डाइऑक्साइड और जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड का ऊंचा स्तर रहने वालों के लिए घातक खतरा पैदा करता है।

आप एक बंद कमरे के अंदर जो कुछ भी जलाते हैं, चाहे वह हीटर, अंगीठी, या कॉइल हो- वे सभी ऑक्सीजन की खपत करते हैं। जब भी आप इन उपकरणों के साथ अपने कमरे को गर्म करने का इरादा रखते हैं, तो क्रॉस वेंटिलेशन के लिए एक खिड़की या दरवाजा थोड़ा खुला रखना सुनिश्चित करें। साथ ही नमी और ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने के लिए ‘अंगीठी’ के पास पानी की एक बाल्टी या बड़ा पैन रखने की सिफारिश की।

बिस्तर के पास में भी न रखें हीटर-अंगीठी

इसके अलावा लोगों को हीटर दूर रखना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी, जब लोग सो जाते हैं, तो उनके कंबल या रजाई अनजाने में हीटर पर गिर जाते हैं, जो आग लगने की घटनाओं का संभावित कारण बन जाता है।

28 जनवरी को 23 वर्षीय एक महिला और उसके दो वर्षीय बेटे की दक्षिणी दिल्ली में उनके घर में ‘अंगठी’ के कारण दम घुटने से मौत हो गई, जबकि परिवार के तीन अन्य सदस्यों का इलाज चल रहा है। 14 जनवरी को एक पति-पत्नी और उनके आठ और सात साल के दो बच्चों की बाहरी उत्तरी दिल्ली में एक घर में अंगीठी के कारण दम घुटने से मौत हो गई। जनवरी के मध्य में पश्चिमी दिल्ली के एक घर में सर्वेंट क्वार्टर में दो नेपाली नागरिकों की दम घुटने से मौत हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button