खेलमनोरंजन

अगले 5 साल में घरेलू सीजन में टीम इंडिया खेलेगी 88 मुकाबले, BCCI को होगा बंपर मुनाफा, जानिए कैसे?

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) मार्च 2028 तक पांच साल के चक्र में भारत के 88 घरेलू मैचों के टीवी और डिजिटल अधिकार अलग अलग बेचकर एक अरब डॉलर (करीब 8200 करोड़ रूपये) का आंकड़ा पार कर सकता है.

नए चक्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 घरेलू मैच (पांच टेस्ट, छह वनडे और 10 टी20) और इंग्लैंड के खिलाफ 18 मैच (10 टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20) हैं. भारत को कुल 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 टी20 खेलने हैं.

पिछले पांच साल के चक्र में (2018 से 2023) बीसीसीआई ने 94 करोड़ 40 लाख डॉलर ( करीब 6138 करोड़ रूपये ) स्टार इंडिया से हासिल किये जिसमें प्रति मैच 60 करोड़ रूपये ( डिजिटल और टीवी) शामिल हैं.

इस बार बीसीसीआई डिजिटल और टीवी अधिकारों के लिए अलग अलग बोलियां मंगवाएगा. आईपीएल के दौरान मीडिया अधिकारों से उसे 48390 करोड़ रूपये की कमाई हुई जिसमें डिजिटल अधिकार रिलायंस ने और टीवी अधिकार स्टार टीवी ने खरीदे थे. नीलामी की प्रक्रिया आईपीएल की तरह ही ई-नीलामी के जरिए पूरी होगी.

इस बिजनेस से जुड़े एक प्रसारक का मानना है, ‘‘अभी कोई आंकड़ा बताना मुश्किल होगा लेकिन पिछली बार की तुलना में डॉलर और रूपये का अनुपात भी बदल गया है ,लेकिन डिजिटल अधिकारों के लिये टीवी अधिकारों से अधिक पैसा मिल सकता है.’’

भारत के घरेलू मैचों के लिये डिजनी, स्टार, रिलायंस, वायकॉम प्रमुख दावेदार होंगे और जी बोली लगा सकता हैं अगर सितंबर के पहले सप्ताह में होने वाली नीलामी से पहले सोनी के साथ उसका विलय हो जाये.

तीन महीने बाद विश्व कप होना है और अगर भारत नहीं जीतता है तो विज्ञापन राजस्व पर असर पड़ेगा. एक अन्य प्रसारक ने कहा, ‘‘इस चक्र में 25 घरेलू टेस्ट होने हैं. पिछले चक्र को देखें तो कितने टेस्ट पांचवें दिन तक चले. अधिकांश तीन दिन में खत्म हो गए. यह भी एक पहलू है,’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button