व्यापार

टाटा मोटर्स ने मारुती को छोड़ा पीछे, बनी सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी, ऑल टाइम हाई पर पहुंचे शेयर

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स सात साल बाद Maruti Suzuki को पछाड़कर भारत की सबसे मूल्यवान कार कंपनी बन गई है। मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में Tata Motors का स्टॉक नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

दोपहर 01:01 बजे बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, Tata Motors और Tata Motors डीवीआर का कुल मार्केट कैप 3.16 ट्रिलियन रुपए था, जबकि Maruti Suzuki का मार्केट कैप थोड़ा कम 3.15 ट्रिलियन रुपए था। कैपिटलाइन डेटा के मुताबिक, 25 जनवरी 2017 को Tata Motors का मूल्य 1.76 ट्रिलियन रुपए था, जबकि Maruti Suzuki का मूल्य 1.75 ट्रिलियन रुपए था।

आज Tata Motors के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए, Tata Motors 3% बढ़कर 864.70 रुपए पर और Tata Motors डीवीआर 2% बढ़कर 574.95 रुपए पर पहुंच गया। इसके विपरीत Maruti Suzuki का शेयर 10,005 रुपए पर स्थिर रहा। इस बीच, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 0.40% गिरकर 71,653 पर था।

पिछले एक साल में, Tata Motors के शेयर की कीमत में 90% की वृद्धि हुई, जबकि Maruti Suzuki में 13.5% की वृद्धि देखी गई। इसकी तुलना में, इसी अवधि के दौरान एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 21% बढ़ गया।

Tata Motors ने अपनी यूके स्थित सहायक कंपनी जगुआर लैंड रोवर (JLR) में ज्यादा बिक्री के कारण बाजार में बेहतर प्रदर्शन किया है। विश्लेषकों का मानना है कि दुनिया भर में ज्यादा लोगों के कार खरीदने, बेहतर प्रोडक्ट मिक्स और कम लागत से Tata Motors को मदद मिलेगी।

दिसंबर (Q3FY24) में 148,000 ऑर्डर के साथ JLR की ऑर्डर बुक अभी भी मजबूत है। हालांकि, ये सितंबर (Q2FY24) में 168,000 ऑर्डर से कम है। इसका मतलब है कि वे तेजी से कारों की डिलीवरी कर रहे हैं, विशेष रूप से रेंज रोवर, रेंज रोवर स्पोर्ट और डिफेंडर जैसे लोकप्रिय मॉडल, जो ऑर्डर का 76% हिस्सा हैं।

कमर्शियल वाहन (CV) उद्योग के अधिकांश सेक्टर में मार्च तिमाही (Q4FY24) में मांग बढ़ने का अनुमान है। यह इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर सरकार के फोकस, सकारात्मक आर्थिक दृष्टिकोण और कंपनी द्वारा मांग को प्रोत्साहित करने की पहल के कारण है।

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज का मानना है कि जहां JLR में अच्छी रिकवरी जारी रहेगी, वहीं सामान्य आधार और निचले स्तर में मंदी के कारण आने वाले सालों में यात्री वाहनों (PV) और कमर्शियल वाहनों (CV) में Tata Motors की वृद्धि धीमी हो जाएगी। हालांकि, वैश्विक PV मांग में धीरे-धीरे सुधार, मजबूत ऑर्डर बुक और अनुकूल प्रोडक्ट मिक्स से JLR की वृद्धि को समर्थन मिलने की उम्मीद है। ब्रोकरेज फर्म ने 900 रुपए प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ Tata Motors पर ‘buy’ रेटिंग दी है। Tata Motors 2 फरवरी, 2024 को अपनी Q3FY24 आय की घोषणा करने के लिए तैयार है।

KRChoksey शेयर्स और सिक्योरिटीज को उम्मीद है कि Tata Motors का समेकित EBITDA मार्जिन साल-दर-साल 250 बेस पॉइंट और तिमाही-दर-तिमाही 34 आधार अंक बढ़ेगा। उन्हें यह भी उम्मीद है कि ऑपरेटिंग क्षमता और बेहतर प्रोडक्ट मिक्स के कारण तिमाही-दर-तिमाही JLR मार्जिन में सुधार होगा, हालांकि मार्केटिंग खर्चों में वृद्धि से इसकी आंशिक भरपाई हो सकती है।

ब्रोकरेज फर्म को उम्मीद है कि Tata Motors के कमर्शियल वाहनों (TML-CV) के मार्जिन में थोड़ी कमी देखने को मिलेगी, जबकि नए लॉन्च और बेहतर इलेक्ट्रिक वाहन मार्जिन के कारण यात्री वाहनों (TML-PV) में सुधार की उम्मीद है। उन्होंने शुद्ध लाभ में साल-दर-साल 50.3% और तिमाही-दर-तिमाही 18.1% वृद्धि का भी अनुमान लगाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button