व्यापार

अब UPI सुविधा का लाभ उठा सकेंगे अंतरराष्टीय यात्री, RBI ने शुरू की सर्विस

G20 देशों के यात्री अगर यूपीआई का इस्तेमाल करके पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो अब वे यात्री यूपीआई के जरिये आसानी से भुगतान कर सकेंगे. क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को कहा कि G20 देशों से आने वाले यात्री बेंगलुरु, मुंबई और नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर यूपीआई से जुड़े प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट वॉलेट प्राप्त कर सकते हैं और इसके जरिये भारत में पांच करोड़ से अधिक दुकानों पर भुगतान में यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं. बता दें कि यूपीआई के जरिये लेन-देन जनवरी में मासिक आधार पर 1.3 प्रतिशत बढ़कर 13 लाख करोड़ रुपये रहा है.

आरबीआई ने इस महीने की शुरुआत में भारत आने वाले विदेशी नागरिकों और प्रवासी भारतीयों को भारत आने पर यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का इस्तेमाल करने की अनुमति देने का फैसला किया था. केंद्रीय बैंक ने कहा था कि इसकी शुरुआत चुनिंदा हवाईअड्डों (बेंगलुरु, मुंबई और नयी दिल्ली) पर आने वाले G-20 देशों के यात्रियों से की जाएगी. पात्र यात्रियों को दुकानों पर भुगतान करने के लिए यूपीआई से जुड़े प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) वॉलेट जारी किए जाएंगे.

आरबीआई का कहना है कि G-20 देशों के प्रतिनिधि भी विभिन्न बैठक स्थलों पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. शुरू में आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और दो गैर-बैंक पीपीआई जारीकर्ता, पाइन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड और ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड यूपीआई से जुड़े वॉलेट जारी करेंगे.

क्यूआर कोड स्कैन करके कर सकते हैं पेमेंट

इसके साथ ही आरबीआई ने कहा कि भारत आने वाले यात्री अब पूरे देश में पांच करोड़ से अधिक उन दुकानों पर यूपीआई के जरिये भुगतान कर सकते हैं, जो क्यूआर कोड-आधारित यूपीआई भुगतान स्वीकार करते हैं. जी-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button