ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआरनोएडा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर बिना बोर्ड लगाए घटा दी वाहनों की गति सीमा

नोएडा। बिना किसी तैयारी के बुधवार से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे, एलिवेटेड रोड सहित अन्य सड़कों पर वाहनों की नई गति सीमा लागू कर दी गई। कोहरे को देखते हुए संबंधित मार्गों पर गति सीमा घटाई गई है। नई गति सीमा लागू होने की जानकारी नहीं मिलने के कारण वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों को जानकारी देने के लिए न तो नए बोर्ड लगाए गए हैं। इसके अलावा कोई उद्घघोषणा भी नहीं की गई। कोहरे से बचाव के लिए ब्लिंकर भी नहीं लगाए गए हैं।

कोहरे के दौरान सड़क हादसों की रोकथाम के लिए गति सीमा घटाने को मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण व यातायात पुलिस अधिकारियों के बीच बैठक हुई थी। बैठक में तय किया गया कि शहर की मुख्य छह सड़कों पर गति सीमा घटाई जानी चाहिए जिसको बुधवार से लागू कर दिया गया। यह व्यवस्था लागू करते समय अधिकारियों ने दावा किया था कि सभी जगह नई गति सीमा के बोर्ड लगाए जाएंगे। चालान वाले कैमरों को भी उसी हिसाब से सेट किया जाएगा। बुधवार को संबंधित रास्तों पर जायजा लिया गया तो कहीं पर भी नई व्यवस्था से संबंधित कोई बदलाव नजर नहीं आया। एक भी जगह नई गति सीमा के बोर्ड लगे नजर नहीं आए। कोहरे से बचाव के लिए ब्लिंकर भी नहीं लगे थे। ऐसे में प्राधिकरण अधिकारियों ने जो दावे किए थे, वह फेल नजर आए।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर और बढ़ी मुसीबत

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर नई गति सीमा लागू होने से मुसीबत और बढ़ गई है। यहां पर पहले से ही जाम में फंस रहे वाहन चालकों को और परेशानियों का सामना करना पड़ा। पहले यहां पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार थी जिसको घटाकर 75 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया है। यहां पर दो अंडरपास व मरम्मत के काम के कारण पहले से ही जाम लग रहा था। अब और मुसीबत बढ़ गई है। बुधवार को अधिकतर वाहन चालक पुरानी गति से ही चलते हुए नजर आए। ऐसे में इनके वाहन कैमरों में कैद हो गए। अब इनके चालान किए गए। अगले दो-तीन दिन में सभी वाहन चालकों को पता लगने पर जाम की समस्या बढ़ सकती हैं। इसके अलावा एमपी टू एलिवेटेड रोड, एमपी वन एक, दो और तीन के अलावा डीएससी रोड और रोड नंबर-6 पर भी नई व्यवस्था से संबंधित कोई तैयारी नहीं मिली।

एक्सप्रेस वे पर गति सीमा घटा दी गई है, मुझे कोई जानकारी नहीं है। मैं तो पहले की तरह ही 100 के हिसाब से गाड़ी चलाकर आया हूं। गति कम होने से संबंधित कोई बोर्ड भी नजर नहीं आया।

वरूण कुमार, सेक्टर-15

गति घटाने के अलावा अन्य इंतजाम भी संबंधित विभागों को करने चाहिए थे, जो अभी तक नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में सिर्फ गति सीमा घटाया जाना गलत है।

पुनीत सिंह, सेक्टर-23

एक्सप्रेस वे सहित संबंधित सड़कों पर एक-दो दिन में नई गति सीमा के बोर्ड लगा दिए जाएंगे। इसके लिए नोएडा ट्रैफिक सेल के वरिष्ठ प्रबंधक को निर्देश दे दिए गए हैं। इसके अलावा हादसों से बचाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जाएंगे।

एसपी सिंह, डीजीएम, नोएडा प्राधिकरण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights