खेलमनोरंजन

रोहित शर्मा ने बताया रिषभ पंत से क्यों कराई ओपनिंग,शिखर धवन को लेकर भी दिया अपडेट

टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज शानदार साबित हुई है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने दोनों वनडे मैच जीते हैं और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में ऐसा खास प्रयोग किया, जिसने सभी को हैरान कर दिया. ये थी ऋषभ पंत की ओपनिंग. पंत ने रोहित के साथ ओपनिंग की। हालांकि उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन टीम प्रबंधन की सोच ने सभी को प्रभावित किया। अब कप्तान रोहित शर्मा ने इस कदम का कारण बताया और यह भी जवाब दिया कि क्या वह भविष्य में फिर से कोशिश करेंगे।

टीम इंडिया के दिग्गज ओपनर शिखर धवन कोरोना संक्रमण के कारण सीरीज के पहले दो मैच नहीं खेल पाए. पहले मैच में इशान किशन ने ओपनिंग की थी. इशान खास प्रभावित नहीं कर सके थे. वैसे भी दूसरे मैच में टीम के उप-कप्तान केएल राहुल लौट आए थे और ऐसे में हर कोई यही मानकर चल रहा था कि पहले की ही तरह राहुल से फिर ओपनिंग कराई जाएगी, लेकिन पहले बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी जब मैदान में उतरी, तो रोहित के साथ पंत को देखकर हर कोई हैरान रह गया.

स्थायी व्यवस्था नहीं, शिखर करेंगे वापसी

पहली बार वनडे में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर रहे पंत के लिए ये सफल नहीं रहा और उन्होंने 34 गेंदों में सिर्फ 18 रन बनाए. हालांकि, टीम को इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा और साथ ही कप्तान रोहित शर्मा ने साफ कर दिया कि फिलहाल ये स्थायी विकल्प नहीं है. मैच के बाद प्रेजेंटेशन में रोहित ने कहा,

“मुझसे हर कोई कह रहा था कि कुछ अलग करो, तो ये अलग ही था. ऋषभ को ओपनिंग में देखकर लोग खुश हुए होंगे, लेकिन ये स्थायी समाधान नहीं है. अगले मैच में शिखर की वापसी होगी और उन्हें भी गेम टाइम की जरूरत है.”

हालांकि, कप्तान ने साथ कर दिया कि वह दीर्घकालीन योजना के तहत वे ऐसे प्रयोग करते रहेंगे और अगर उससे कोई एक-दो मैचों में बहार भी जाते हैं, तो उससे प्रक्रिया में कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

पंत नहीं चले, लेकिन राहुल ने दिखाया दम

पंत को ओपनिंग में उतारने का प्रयोग भले ही पहली कोशिश में चला न हो, लेकिन इसकी जमकर तारीफ हुई, क्योंकि शिखर धवन की गैरहाजिरी में टीम इंडिया के शीर्ष 3 बल्लेबाजों में आक्रामक बल्लेबाज की कमी को लेकर लगातार आलोचना होती रही है. वहीं राहुल को मिडिल ऑर्डर में सेटल होने का मौका भी इससे मिलेगा. राहुल ने अपनी काबिलियत का परिचय दिया भी और 49 रनों की दमदार पारी खेली, जिसने भारतीय टीम को मुश्किल हालात से बाहर निकालने में मदद की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button