राष्ट्रीय

राजस्थान और केरल ने भी पेट्रोल-डीजल पर घटाया टैक्स, जानें कितना हुआ सस्ता

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की है. केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपये तो डीजल पर 6 रुपये टैक्स घटाया है. जिसके बाद पेट्रोल में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है. केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद अब राजस्थान और केरल सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं.

आइये देखते हैं किस राज्य में कितने हैं दाम….

केरल सरकार ने घटाये दाम

केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के एलान के बाद केरल सरकार ने भी राज्य कर में पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की है. केरल में फिलहाल एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117.17 रुपये हैं, वहीं डीजल 103.93 रुपये प्रति लीटर है.

राजस्थान में घटे दाम 

राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम कर देने का ऐलान किया है. जिसके बाद अब राज्य में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 108 रुपये प्रति लीटर और डीजल 109 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

झारखंड सरकार ने कटौती करने से किया इंकार

झारखंड सरकार ने फिलहाल वैट की दरों में कटौती करने की कोई योजना नहीं बनाई है. वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव का कहना है कि झारखंड में पहले से ही पेट्रोल सब्सिडी योजना प्रभावी है. उन्होंने साफ कहा कि राज्य सरकार सीधे वैट की दरों में कमी करने पर कोई विचार नहीं कर रही है.

आइये देखते हैं क्या है आज पेट्रोल-डीजल का दाम…

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.
जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये लीटर तो डीजल 93.52 प्रति लीटर मिल रहा है.
मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये तो डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.
चेन्नई में पेट्रोल के दाम 102.63 हैं तो डीजल के 94.24 रुपये प्रति लीटर हैं.
कोलकाता में इस वक्त पेट्रोल के दाम 106.03 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल की कीमत 92.72 रुपये प्रति लीटर है.
नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये तो डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर है.
पटना में इस वक्त पेट्रोल के दाम 107.24 प्रति लीटर हैं तो डीजल की कीमत 94.04 रुपये प्रति लीटर
लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है तो वहीं डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर.

क्या कहा केंद्रीय वित्त मंत्री ने?

बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि जब से केंद्र में पीएम मोदी की सरकार आई है हम गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं. हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कुछ कदम उठाए हैं. इसका नतीजा ये निकला है कि हमारे कार्यकाल में औसत महंगाई पिछली सरकार से कम ही रही है. उन्होंने कहा है कि दुनिया इस वक्त मुश्किल वक्त से गुज़र रही है. विश्व कोरोना महामारी से उबर ही रहा था कि यूक्रेन संकट आ खड़ा हुआ, जिससे सप्लाई चेन और कई सामानों की शॉर्टेज हुई है. इसके कई देशों में महंगाई और आर्थिक संकट पैदा हुए हैं.

पीएम मोदी ने राज्य सरकारों से की थी अपील

अब से कुछ महीनों पहले देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में रिकॉर्ड मात्रा में क्रमशः ₹5 और ₹10 प्रति लीटर की कटौती की थी. इस घोषणा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों से वैट घटाने को कहा था. उन्होंने कहा था, केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है जिससे तेल की कीमतों में कमी आयी है. उन्होंने कहा, मेरा राज्य सरकारों से अनुरोध है कि वो भी टैक्स कम करें जिससे जनता को तोड़ी राहत मिले. उन्होंने कहा कि, मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा हूं लेकिन महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश की सरकारों से अनुरोध है कि वो वैट कम करें जिससे जनता को लाभ मिल सके.

इस दौरान उत्तराखंड ने राज्य में पेट्रोल पर वैट में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की थी. इसके साथ ही उत्तराखंड में पेट्रोल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम हुए थे.

कर्नाटक सरकार ने घोषणा की कि वो 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों पर 7 रुपये प्रति लीटर वैट कम करने जा रही है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल पर यह घोषणा की थी.

हरियाणा सरकार ने भी राज्य में ईंधन की कीमतों पर वैट कम किया था.

असम सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में कमी के अनुरूप पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की भी घोषणा की थी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा था कि राज्य में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी.

अन्य राज्यों की ऐलान के बाद, मणिपुर सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट को तत्काल प्रभाव से 7 रुपये कम करने की घोषणा की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button