ग्रेटर नोएडा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए जिलाधिकारी सुहास एलवाई का संभव अभियान

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ रहे कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य व कुपोषण से बचाने के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग संभव अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत बच्चों का वजन करने के साथ उनके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। इसके अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति बनाई गई। जिले में 4961 बच्चे कुपोषित है, जबकि 1442 बच्चे अति कुपोषित की श्रेणी में आते है।

बता दें कि जिले में 1108 आंगनबाड़ी केंद्र है। इसमें 975 आंगनबाड़ी व 913 सहायिकाओं के कंधों पर बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने की जिम्मेदारी दी गई है। शासन के निर्देश पर अभियान के तहत आंगनबाड़ी प्रत्येक बच्चे का वजन करने के बाद मोबाइल के माध्यम से पोषण ट्रैकर एप पर बच्चे का वजन, लंबाई, उम्र के साथ आशिक व गंभीर कुपोषित बच्चों का पूरा लेखा-जोखा अंकित करने के लिए आदेशित किया है।

जिले में शून्य से पांच साल के बच्चों की संख्या एक लाख 12 हजार 201 है। इसमें 4961 बच्चे कुपोषित व 1442 बच्चे अतिकुपोषण की श्रेणी में आते हैं। 95 हजार 955 बच्चे सामान्य श्रेणी में है। जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी ने बताया कि कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों की देखरेख के लिए प्रयास किए जा रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए कम वजन बच्चे बच्चों की निगरानी करते हुए वजन लिया जाएगा और तीन महीने बाद उनका बेसलाइन सर्वे भी किया जाएगा। जिसके माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए कार्य किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights