खेलमनोरंजन

श्रीलंका पर पाकिस्तान की बादशाहत कायम, लगातार आठवीं बार चटाई धूल, रिजवान-शफीक ने दिलाई ऐतिहासिक जीत

हैदराबाद: जकड़न से जूझने के बावजूद मोहम्मद रिजवान के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी और सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक के करियर के पहले शतक से पाकिस्तान ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। यह विश्व कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है। श्रीलंका के 345 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने रिजवान की 121 गेंद में 8 चौकों और 3 छक्कों से नाबाद 131 की पारी और पहला शतक जड़ने वाले शफीक (103 गेंद में 113 रन, 10 चौके, तीन छक्के) के साथ उनकी तीसरे विकेट की 176 रन की साझेदारी से 48.2 ओवर में चार विकेट पर 345 रन बनाकर जीत दर्ज की।

रिजवान ने सऊद शकील (31) के साथ भी चौथे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की। शफीक विश्व कप में पाकिस्तान की ओर से डेब्यू करते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। श्रीलंका ने इससे पहले मेंडिस और समरविक्रमा के शतक से 9 विकेट पर 344 रन बनाए जो विश्व कप में किसी टीम का सर्वोच्च स्कोर है। मेंडिस ने 77 गेंद में 122 रन की पारी खेली जो विश्व कप के इतिहास में श्रीलंका की ओर से सबसे तेज शतक है। समरविक्रमा ने अपने पहले एकदिवसीय शतक के दौरान 89 गेंद में 108 रन की पारी खेली।

मेंडिस ने पाकिस्तान के गेंदबाजों पर दबदबा बनाते हुए अपनी पारी में 14 चौके और 6 छक्के मारे। उन्होंने पथुम निसांका (51) और समरविक्रमा के साथ दो शतकीय साझेदारियां की। इस मुकाबले के दौरान पहली बार किसी विश्व कप मैच में चार शतक लगे। श्रीलंका को दिशाहीन गेंदबाजी का खामियाजा भी भुगतना पड़ा। टीम ने वाइड पर 25 रन दिए और कई कैच भी टपकाए जिससे उसे लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और टीम ने आठवें ओवर में 37 रन तक ही इमाम उल हक (12) और कप्तान बाबर आजम (10) के विकेट गंवा दिया। मदुशंका ने इमाम को उछाल लेती गेंद पर फाइन लेग पर कुसाल परेरा के हाथों कैच कराने के बाद जबकि बाबर इस तेज गेंदबाज खराब गेंद को विकेटकीपर समरविक्रम के हाथों में खेल गए। विकेटकीपर मेंडिस के जकड़न के कारण फील्डिंग नहीं करने से समरविक्रमा विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे थे।

सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक ने विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 48 रन तक पहुंचाया। शफीक अच्छी लय में नजर आए। उन्होंने दासुन शनाका पर दो चौके जड़ने के बाद मथीसा पथिराना पर पारी का पहला छक्का मारा। शफीक ने धनंजय डिसिल्वा पर चौके के साथ 19वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर अगली गेंद पर एक रन के साथ 58 गेंद में 50 रन के आंकड़े को छुआ।

शफीक ने अर्धशतक जड़ने के बाद आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने धनंजय के अगले ओवर में छक्का जड़ने के बाद चरिथ असलंका की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। रिजवान ने भी दुनिथ वेलालागे पर दो चौके मारे जबकि शफीक ने भी इस स्पिनर पर छक्का और चौका जड़ा। उन्होंने मथीसा पथिराना पर चौके के साथ 58 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। शफीक ने मदुशंका पर चौके के साथ 97 गेंद में शतक पूरा किया।

उन्होंने इसी ओवर में छक्के के साथ 32 ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। पथिराना ने शफीक को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी दुशान हेमंथा ने उनका शानदार कैच लपका। शफीक के आउट होने के बाद रिजवान ने मोर्चा संभाला। उन्होंने धनंजय पर चौका और छक्का मारा। रिजवान को शकील के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला।

दोनों ने 40 ओवर में टीम का स्कोर 3 विकेट पर 271 रन तक पहुंचाया। रिजवान इस बीच पैर में जकड़न से जूझते दिखे। पाकिस्तान को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 74 रन की दरकार थी। रिजवान ने पथिराना की गेंद पर एक रन के साथ 97 गेंद में अपना तीसरा शतक पूरा किया। शकील को तीक्षणा की गेंद पर दो जीवनदान मिले जब शनाका और हेमंथा ने उनका कैच टपका दिया। रिजवान ने वेलालागे पर छक्के के साथ 44वें ओवर में टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया और गेंद और रन के बीच का अंतर कम किया।

हालांकि शकील दो जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और तीक्षणा के अगले ओवर में वेल्लालागे को कैच दे बैठे। पाकिस्तान को अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 31 रन की दरकार थी और टीम ने इसे आसानी ने हासिल किया। इससे पहले मेंडिस के आउट होने के बाद समरविक्रम ने पारी को संवारा। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे। पाकिस्तान की ओर से हसन अली (71 रन पर चार विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि हारिस राउफ ने 64 रन देकर दो विकेट चटकाए।

विराट और राहुल ने रखी भारत की लाज, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली 6 विकेट की जीत

शाहीन शाह अफरीदी (66 रन पर एक विकेट) और शादाब खान (55 रन पर एक विकेट) को एक-एक विकेट मिला लेकिन वे महंगे साबित हुए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंका ने दूसरे ओवर में ही कुसाल परेरा (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने हसन की गेंद पर विकेटकीपर रिजवान को कैच थमाया। निसांका और मेंडिस ने इसके बाद पारी को संभाला। पाकिस्तान के शीर्ष तेज गेंदबाज शाहीन लाइन और लेंथ को लेकर जूझते दिखते जिसका निसांका और मेंडिस ने फायदा उठाया।

निसांका अच्छी लय में नजर आए और उन्होंने अपनी 61 गेंद की पारी के दौरान 7 चौके और 1 छक्का मारा। वह हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद शादाब की गेंद पर प्वाइंट पर शफीक को कैच दे बैठे जिससे मेंडिस के साथ उनकी दूसरे विकेट की 102 रन की साझेदारी का अंत हुआ। मेंडिस ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने शादाब और राउफ के खिलाफ आसानी से रन जुटाए।

उन्होंने शाहीन के एक ओवर में चार चौके भी मारे और हसन पर डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्के के साथ शतक पूरा किया। श्रीलंका के रनों का दोहरा शतक 28वें ओवर में पूरा हुआ। अगले ओवर में मेंडिस ने हसन पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर बाउंड्री पर इमाम को कैच दे बैठे। इमाम ने इससे पहले 19 रन के स्कोर पर उन्हें जीवनदान दिया था।

हसन ने चरिथ असलंका (03 जबकि मोहम्मद नवाज ने धनंजय डिसिल्वा (25) को आउट किया। शाहीन ने कप्तान दासुन शनाका (12) को पवेलियन भेजा जिससे पाकिस्तान ने वापसी की कोशिश की। समरविक्रम ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और टीम को 350 रन के करीब ले गए। वह 48वें ओवर में हसन की गेंद पर विकेटकीपर रिजवान को कैच देकर पवेलियन लौटे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button