अंतर्राष्ट्रीय

पाक पीएम शहबाज शरीफ राष्ट्रपति शी जिनपिंग से करेंगे मुलाकात, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अगले सप्ताह राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने चीन जाएंगे. इस यात्रा में उनके साथ विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और अन्य उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा. शरीफ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे, और प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार इस साल अप्रैल में पदभार संभालने के बाद से शहबाज की यह पहली चीन यात्रा होगी. इससे पहले सितंबर में उज्बेकिस्तान में शी के साथ शहबाज की मुलाकात हो चुकी है. शरीफ 1-2 नवंबर को एक उच्च स्तरीय शिखर वार्ता के लिए चीन का दौरा करेंगे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ महामहिम ली केकियांग के निमंत्रण पर यह यात्रा कर रहे हैं.

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस, जहां शी ने के नेता के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल हासिल किया. रविवार को एक बधाई ट्वीट में पीएम शहबाज ने लिखा, “पूरे पाकिस्तान की ओर से मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरे कार्यकाल के लिए सीपीसी महासचिव के रूप में फिर से चुने जाने के लिए बधाई देता हूं.’ यह उनके कुशल नेतृत्व और चीन के लोगों की सेवा करने के लिए अटूट समर्पण के लिए एक शानदार श्रद्धांजलि है.

शरीफ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात करेंगे और पीएम केकियांग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. दोनों पक्ष ऑल वेदर स्ट्रेटेजिक कोऑपरेशन पार्टनरशिप की समीक्षा करेंगे और क्षेत्रीय-वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. इस यात्रा के समापन के साथ व्यापक द्विपक्षीय सहयोग एजेंडा को आगे बढ़ाने और सीपीईसी संयुक्त सहयोग समिति की 11वीं बैठक के तहत सीपीईसी सहयोग की गति को मजबूत करने की भी उम्मीद है.

कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में, पाकिस्तान और चीन अरबों डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारों (China-Pakistan Economic Corridor) के अलावा तीन नए कॉरिडोर की शुरुआत कर सकते हैं, द न्यूज इंटरनेशनल अखबार के मुताबिक स्वास्थ और डिजिटल गलियारे शामिल हैं, जो शहबाज की यात्रा के बाद शुरू हो जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button