व्यापार

इस कंपनी में हिस्सेदारी बेचेंगे मुकेश अंबानी, 1 बिलियन डॉलर में हो सकती है डील

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल वेंचर्स में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) अल्पमत हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहा है। QIA ने पिछले साल जेम्स मर्डोक के नए मीडिया वेंचर बोधि ट्री में $1.5 बिलियन तक निवेश करने का ऐलान किया था। इसने रेबेल फूड्स और फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी में भी निवेश किया है। अब QIA की ओर से रिलायंस के वेंचर के जरिए रिटेल मार्केट में हिस्सेदारी पाने की कोशिश की जा रही है। इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर इंट्रा डे ट्रेड 3% तक चढ़ गए।

क्या है प्लान 

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी एक फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 1 अरब डॉलर के निवेश पर विचार कर रहा है। इससे मुकेश अंबानी की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन 100 अरब डॉलर हो जाएगा। बता दें कि साल 2020 में सऊदी अरब के इन्वेस्टर ने 462.4 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर 2.04 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए रिलायंस रिटेल में 1.3 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। न्यूयॉर्क स्थित केकेआर और दो अबूधाबी फर्म की भी खुदरा कंपनी में हिस्सेदारी है।

कैसे थे जून तिमाही के नतीजे

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून तिमाही के दौरान रिलायंस रिटेल का नेट प्रॉफिट 19 प्रतिशत बढ़कर 2,448 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 2,061 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हासिल किया था। तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय 19.5 प्रतिशत बढ़कर 62,159 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 58,554 करोड़ रुपये थी।

बढ़ रहा रिटेल कारोबार

रिलायंस रिटेल ने जून तिमाही के दौरान 555 नए स्टोर जोड़े हैं। पहली तिमाही के अंत में रिलायंस रिटेल की कुल स्टोर संख्या 18,446 रही। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में दुकानों की कुल संख्या 15,866 थी। हाल ही में रिलायंस रिटेल ने मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया का अधिग्रहण पूरा किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button