अंतर्राष्ट्रीय

चीन के सिचुआन प्रांत में भीषण भूस्खलन, 19 की मौत; रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैनात किए गए 180 जवान

चीन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सिचुआन प्रांत में भूस्खलन की बड़ी घटना देखने को मिली है, जिसमें 19लोगों की मौत हो गई है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, घटनास्थल पर राहत-बचाव का काम जारी है. शनिवार (03 जून) की सुबह लेशान शहर के पास जिन्कौहे में वानिकी स्टेशन पर पहाड़ का एक हिस्सा भरभरा कर गिर गया. जहां हफ्तों से लगातार बारिश हो रही है.

चीनी मीडिया आउटलेट सीसीटीवी ने रविवार (04 जून) को बताया कि मलबे में दबे लोगों को खोजने में मदद के लिए 180 जवानों को मौके पर तैनात किया गया था. शनिवार को हुई घटना को लेकर रविवार दोपहर तक रेस्क्यू अभियान चला. रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार दोपहर तीन बजे तक 14 लोगों के शव बरामद कर लिए गए थे जबकि पांच लोग लापता थे. जिन्हें रविवार को सुबह-सुबह बरामद कर लिया गया.

सरकारी ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी के मुताबिक, मारे गए सभी लोग जिंकयुआन माइनिंग कंपनी के कर्मचारी थे. जिस क्षेत्र में भूस्खलन की यह घटना हुई है वो इलाका पहले से ही काफी असुरक्षित माना जाता है. 2019 में हुई मूसलाधार बारिश के बाद भी इस क्षेत्र में भूस्खलन की घटना देखने को मिली थी.

पहले भी हो चुके हैं हादसे

साल की शुरुआत में उत्तरी चीन में एक कोयला खदान में भूस्खलन की घटना देखने को मिली थी, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही दर्जन भर लोग घायल हुए थे. वहीं, पिछले साल सितंबर में बारिश के बाद बाढ़ आ गई थी. इस बीच दक्षिण-पश्चिम चीन के पहाड़ी इलाकों में आए तेज भूकंप के बाद 82 लोगों की मौत हो गई थी.

भीषण भूकंप झेल चुका है यह क्षेत्र 

भूकंप जोन में आने वाले इस क्षेत्र में साल 2008 में  7.9 तीव्रता की भूकंप ने जमकर तबाही मचाई थी. तब 87 हजार से अधिक लोग या तो मारे गए थे या फिर लापता हो गए थे. इनमें 5,335 स्कूली छात्र शामिल थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button