लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इन 5 तरीकों से मजबूत रहेंगे घुटने, सर्दियों में नहीं परेशान करेगा आर्थराइटिस का दर्द

नई दिल्ली। सर्द हवाएं अक्सर जोड़ों में दर्द का कारण बनती हैं। सिर्फ उम्रदराज़ लोगों को ही नहीं बल्कि युवा भी इसकी चपेट में आ जाते हैं। तापमान अचानक गिरने से घुटनों की हड्डियों में सूजन आ जाती है, जिसकी वजह से चलना-फिरना, आसान से काम करना भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, दवाओं और ट्रीटमेंट के अलावा इस तरह के दर्द या फिर आर्थराइटिस के दर्द से जूझने के कई और तरीके भी हैं।

हेल्दी रहने के लिए आपको तापमान और मौसम के हिसाब से ख़ुद को ढालना शुरू कर देना चाहिए। अगर आप भी ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द से जूझते हैं, तो ये 5 टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

1. एक्टिव रहें: ठंडा मौसम जोड़ों में अकड़न पैदा कर सकता है, जिसकी वजह से एक्सरसाइज़ करना मुश्किल हो जाता है। साथ ही लोग ये मानने लगते हैं कि एक्सरसाइज़ करने से जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है। अगर दर्द ज़्यादा दिन तक नहीं रहता है, तो शारीरिक गतिविधि को बनाएं रखें इससे आप लचीले और ऊर्जा से भरी रहेंगी।

2. हीट थैरेपी का इस्तेमाल करें: खून की गर्माहट दर्द को सहने में मदद करती है। सर्दियों में, मरीज़ों को गर्म रहने की ज़रूरत होती है और उन्हें हीट थैरेपी से मदद मिल सकती है। टब में गर्म पानी डालकर उसमें पैरों को डुबाएं, या फिर पैरों को गर्म करने वाले मोज़े या ग्वल्ज़ पहनें ताकि दर्द में राहत मिले।

3. वज़न घटाना: शरीर जब भारी-भरकम होता है, तो उसका सारा भार घुटनों और कुल् को सहना पड़ता है। अगर शरीर का वज़न सही होगा तो जोड़ों पर भी कम भार पड़ेगा। इसलिए अगर आपका वज़न ज़्यादा है, तो उसे कम करने की कोशिश करें। इससे आपको चलने में आसानी होगी और सर्दियों में आर्थराइटिस का दर्द कम होगा।

4. मसाज करवाएं: जून 2015 में द जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन के शोध में कहा गया है कि सप्ताह में एक बार, कम से कम 8 सप्ताह तक मालिश करने से जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को आराम देने में मदद मिल सकती है।

5. हाइड्रेशन: सर्दियों में खूब सारा पानी पीना सभी के लिए फायदेमंद होता है। लोगों को अक्सर मानना होता है कि सिर्फ गर्मियों में ही ज़्यादा पानी पीने की ज़रूरत होती है। जबकि असल में रूखे मौसम की वजह से सर्दियों में ज़्यादा नमी और मॉइश्चर की ज़रूरत पड़ती है। गर्म सूप या फिर चाय का कप भी काफी कारगर साबित हो सकता है। साथ ही दिन में 8 गिलास पानी पीना ठंड में दर्द कम करने का बेस्ट इलाज है

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights