लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

पीरियड्स का दर्द बर्दाश्त नहीं होता तो किचन में मौजूद इन मसालों को आजमाएं, ​​छूमंतर हो जाएगी तकलीफ

पीरियड्स के दौरान पेट दर्द की समस्या ज्यादा महिलाओं को परेशान करती है। जिससे राहत पाने के लिए वो पेनकिलर्स खाती हैं लेकिन बहुत ज्यादा पेनकिलर्स अन्य दूसरे तरीके से हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि किचन में मौजूद कुछ मसालों से भी इस भयंकर दर्द से निजात पाया जा सकता है जैसे- सौंफ, जीरा, अजवाइन, मेथीदाना आदि। तो कैसे इन मसालों का इस्तेमाल करना है। आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं।

1. अदरक

अदरक वाली चाय पीरियड्स के दर्द में फायदेमंद होती है। इसके अलावा आप अदरक के रस को पानी में मिलाकर भी पी सकती हैं। इसके अलावा अदरक के रस को शहद के साथ भी लिया जा सकता है। इससे न सिर्फ दर्द में आराम मिलता है बल्कि अगर महावारी अनियमित है तो वो भी नियमित हो जाती है।

2. जीरा

जीरा को तवे पर भुनकर उसका पाउडर बना लें। इसे आप गर्म पानी के साथ फांक कर लें या फिर पानी उबालकर इसमें जीरा पाउडर मिक्स करके पिएं। दोनों ही तरीकों से ये असरदार है। दिन में दो से तीन बार इस ड्रिंक को पिया जा सकता है।

3. सौंफ

खाने के बाद सौंफ सर्व करने का ट्रेंड तो आपने देखा ही होगा। दरअसल सौंफ पेट को ठंडा रखती है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सुधारती है। तो पीरियड्स पेन को दूर करने में भी आप सौंफ यूज़ कर सकती हैं। इसके लिए सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे छानकर पी लें।

4. अजवाइन

पेट में बहुत ज्यादा मरोड़ हो रही है तो इसे दूर करने में अजवाइन भी बेहद कारगर है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन और गुड़ डालकर उबालें और खाली पेट इसका सेवन करें। काफी लाभ मिलता है।

5.मेथीदाना

मेथीदाने भी रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इसका पानी छानकर पी लें। जिससे पेट दर्द में काफी आराम मिलेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights