लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

गर्मियों में बढ़ जाती है माइग्रेन की परेशानी, राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

नई दिल्ली। माइग्रेन एक सामान्य न्यूरोलॉजिकल समस्या है, जिसमें तेज़ सिरदर्द होता है। महिलाओं में पुरुषों की तुलना माइग्रेन की समस्या ज़्यादा देखी जाती है। माइग्रेन में तेज़ सिर दर्द 4 से 72 घंटों तक रह सकता है। इसके अलावा इसके मरीज़ों को मतली या उल्टी हो सकती हैं, साथ ही तेज़ रोशनी या आवाज़ से परेशानी भी होती है।

वैश्विक रोग बोझ अध्ययन के अनुसार, माइग्रेन दुनिया में तीसरा सबसे आम स्वास्थ्य मुद्दा है। माइग्रेन के ट्रिगर्स में नींद की कमी, खाना स्किप करना, ज़्यादा वर्कआउट कर लेना, भावनात्मक तनाव, तेज़ रोशनी, तेज़ शोर, कुछ तरह की गंध, हॉरमोन्स में बदलाव, पीरियड्स, डिहाइड्रेशन शामिल है। साथ ही कुछ खाने की चीज़ों की गंध भी माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है, जैसे- कैफीन, चॉकलेट, चीज़, आचार, प्रोसेस्ड मीट। इसके अलावा मौसम में बदलाव, जैसे तेज़ गर्मी, उमस और तेज़ धूप से भी माइग्रेन अटैक पड़ सकता है।

गर्मियों में माइग्रेन से बचने के उपाय:

1. हाइड्रेट रहें: घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा पानी की बोतल साथ ले जाएं। दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए।

2. डाइट पर ध्यान दें: कॉफी, रेड वाइन, चॉकलेट, चीज़ की जगह आम, तरबूज़, खीरा और हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन करें।

3. हैट्स और शेड्स का उपयोग ज़रूर करें: तेज़ धूप में हैट या कैप पहनने से सिर पर सीधे धूप नहीं लगती और आप माइग्रेन अटैक से बचते हैं।

4. कॉस्मैटिक्स: जब आप सनस्क्रीन चुन रहे होते हैं, तो बिना खुशबू वाली प्रोडक्ट्स ही लें।

5. एसी का तापमान कंट्रोल में रखें: 25-27 डिग्री सेल्सियस मानव शरीर के लिए आदर्श तापमान है।

6. सख्त दिनचर्या बनाए रखना: समय से खाना खाएं और सोएं। चाहे आप छुट्टियों पर क्यों न हों, खाने को कभी भी न स्किप करें।

7. धूप से बचें: कोशिश करें कि तेज़ धूप में न निकलें। बाहर जाना हो या एक्सरसाइज़ करना हो, तो इसके लिए ऐसा वक्त चुनें जब धूप न हो। इससे आप डिहाइड्रेशन और हीट एक्सॉशन से बचेंगे।

8. स्ट्रेस मेनेजमेंट: तनाव न लें और अपने काम को आसान बनाने की कोशिश करें, समय को मैनेज करना सीखें। अगर आप ऑफिस में हैं, तो काम का सारा बोझ खुद पर न लें, अपनी टीम में काम को बांटें। समय-समय पर ब्रेक लें। शरीर को पूरा आराम दें।

माइग्रेन अटैक पड़ने पर क्या करें?

ऐसी जगह ढूंढ़ें जो शांत हो, जहां अंधेरा हो, ताकि आप आराम कर सकें और खुद को हाइड्रेट करें। एक गिलास पानी पिएं, कोल्ड कम्प्रेस का इस्तेमाल करें, दवाई लें। हर तरह के सिर दर्द से बचने का कोई उपाय नहीं है, लेकिन हम कुछ स्टेप्स की मदद से इसे कम कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button